Vladimir Putin की दुश्‍मनों को खुली धमकी-खतरे का निशान पार न करें, पछताना पड़ेगा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा कि वह आगे बढ़कर कार्रवाई नहीं करना चाहते लेकिन अगर कोई हमारे अच्छे इरादों को उदासीनता या कमजोरी समझता है तो हम सख्त कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेंगे.   

Vladimir Putin  की दुश्‍मनों को खुली धमकी-खतरे का निशान पार न करें, पछताना पड़ेगा
फाइल फोटो साभार: ANI

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने पश्चिम को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि रूसी सुरक्षा हितों को नुकसान होने पर उनका देश तुरंत और सख्त जवाब देगा. पुतिन ने यह चेतावनी राष्ट्र के नाम अपने सालाना संबोधन में दी. उनकी यह टिप्पणी यूक्रेन (Ukraine) के पास बड़े पैमाने पर रूसी सैन्य जमावड़े के बीच आई है जहां रूस समर्थित अलगाववादियों और यूक्रेनी बलों के बीच हाल के दिनों में टकराव बढ़ गया है.

'रेड लाइन पार न करे कोई' 
अमेरिका (America) और उसके सहयोगियों ने रूस (Russia) से अपने सैनिकों को वापस बुलाने का आग्रह किया है. व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि रूस के संबंध में कोई भी खतरे के निशान (रेडलाइन) को पार करने की हिम्मत नहीं करेगा.' उन्होंने कहा कि जो लोग रूस के मुख्य सुरक्षा हितों के लिए खतरा पैदा करेंगे, उन्हें बहुत पछताना पड़ेगा. 

क्रूज मिसाइल की तैयारी
पुतिन ने कहा कि वह आगे बढ़कर कार्रवाई नहीं करना चाहते लेकिन अगर कोई हमारे अच्छे इरादों को उदासीनता या कमजोरी समझता है तो हम सख्त कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेंगे. पुतिन ने अपने परमाणु हथियारों को आधुनिक बनाने के कदमों की ओर इशारा किया और कहा कि सेना अत्याधुनिक हाइपरसोनिक मिसाइलों और अन्य नए हथियारों की खरीद जारी रखेगी. उन्होंने कहा कि परमाणु हथियारों से लैस ‘अंडरवाटर’ ड्रोन और परमाणु हथियारों को ढोने में सक्षम क्रूज मिसाइल का विकास सफलतापूर्वक जारी है.

यह भी पढ़ें: इस राज्य में बढ़ी सख्ती, एक जिले से दूसरे जिले में भी जाने की नहीं होगी परमीशन

विदेशी सरकार की निंदा
पुतिन ने किसी देश का नाम लिए बिना एक विदेशी सरकार की निंदा की जो अपनी बातें दूसरों पर थोपने के लिए 'गैरकानूनी व राजनीतिक रूप से प्रेरित आर्थिक प्रतिबंध' लागू करती है. उन्होंने कहा कि रूस संयम दिखाता रहा है और अक्सर दूसरों की 'उकसाने' वाली कार्रवाई का जवाब देने से परहेज किया है. पुतिन ने अपने संबोधन के दौरान कहा, 'रूस के अपने हित हैं, जिनका हम अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार बचाव करेंगे.'

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.