close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UN में पाकिस्तानी राजदूत को पद से हटाने की मांग, लगा है ये गंभीर आरोप

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम को उनके पद से हटाने के लिए एक महिला संगठन ने सिंध हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. 

UN में पाकिस्तानी राजदूत को पद से हटाने की मांग, लगा है ये गंभीर आरोप
.(फाइल फोटो)

कराची: संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम को उनके पद से हटाने के लिए एक महिला संगठन ने सिंध हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. वोमेन्स एक्शन फोरम (डब्ल्यूएएफ) नाम के संगठन ने अपनी याचिका में अकरम के पूर्व के घरेलू हिंसा के मामले का भी उल्लेख किया है. पाकिस्तान सरकार ने मलीहा लोधी के स्थान पर मुनीर अकरम को संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया है. अकरम इसी पद पर 2002 से 2008 तक रह चुके हैं. 2003 में अमेरिका ने पाकिस्तान से आग्रह किया था कि वह अकरम को दी गई राजनयिक प्रतिरक्षा को हटा ले ताकि उन पर एक महिला पर हमला करने का मामला चलाया जा सके.

डब्ल्यूएएफ ने याचिका में कहा है कि सरकार और विदेश मंत्रालय द्वारा अकरम की बतौर पाकिस्तानी राजनयिक नियुक्त अवैध है. इसमें अदालत से आग्रह किया गया है कि वह अकरम को संयुक्त राष्ट्र स्थायी प्रतिनिधि की भूमिका को 'स्थायी रूप से' निभाने से रोके.

याचिका में कहा गया है कि पाकिस्तानी कानून के मुताबिक, जब तक सार्वजनिक हित में जरूरी न हो तब तक संघीय सरकार किसी सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी को फिर से नियुक्त नहीं कर सकती.

याचिका में अकरम के खिलाफ लगे घरेलू हिंसा के आरोपों का उल्लेख किया गया है जो विश्व स्तर पर सुर्खियों में रहा था. संगठन ने कोर्ट से इसका संज्ञान लेने का आग्रह किया है कि इससे देश के आधिकारिक प्रतिनिधियों के व्यवहार को लेकर कैसी छवि बनेगी.