चंद्रग्रहण देखने के लिए NASA ने किया खास इंतजाम

भारत में चंद्रग्रहण शाम 5 बजकर 20 मिनट पर शुरू हुआ. हालांकि मुख्य चंद्रग्रहण सूर्यास्त के बाद लगभग छह बजकर 20 मिनट पर शुरू हुआ था.

चंद्रग्रहण देखने के लिए NASA ने किया खास इंतजाम
इस बार का चंद्रग्रहण ऐतिहासिक है, संभव हो तो इसका दीदार करने का मौका न गंवाए, तस्वीर साभार: NASA

नई दिल्ली: आज यानी 31 जनवरी को चंद्रग्रहण (Chandra grahan) लगा. इस बार का चंद्रग्रहण ऐतिहासिक खगोलीय घटना है. दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों में लोग चंद्रग्रहण को देखने के लिए निकले. भारत में चंद्रग्रहण शाम 5 बजकर 20 मिनट पर शुरू हुआ.  हालांकि मुख्य चंद्रग्रहण सूर्यास्त के बाद लगभग छह बजकर 20 मिनट पर शुरू हुुआ. यह चंद्रग्रहण शाम सात बजकर 37 मिनट तक चला. भारत में कई शहरों में इस खगोलीए घटना को देखा जा सकता है. आंखों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई लोग चंद्रग्रहण को चाह कर भी नहीं देखना चाहते हैं. ऐसे लोगों के लिए दुनिया के सबसे बड़े अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र NASA ने खास इंतजाम किए हैं. NASA ने ऑनलाइन चंद्रग्रहण दिखाने के इंतजाम किए हैं. यानी अगर आप अपनी आंखों की सुरक्षा की खातिर अगर चंद्रग्रहण देखने से परहेज कर रहे हैं तो NASA की वेबसाइट पर जाकर चंद्रग्रहण को लाइव देख सकते हैं. नीचे लिंक दिए गए हैं, जहां लॉगिन कर चंद्रग्रहण को LIVE देखा जा सकता है. 

NASA की वेबसाइट का लिंक जहां, LIVE देख सकते हैं चंद्रग्रहण -: https://www.nasa.gov/multimedia/nasatv/index.html#public

नंगी आंखों से चंद्रग्रहण देखने से बचें, ये है वजह
चंद्र ग्रहण को टेलीस्कोप से देखना लाभदायक होता है, वैसे तो बिना किसी सुरक्षा के भी चंद्र ग्रहण देखा जा सकता है. वहीं दूसरी तरफ सूर्यग्रहण के समय निकलने वाली किरणें शरीर को अधिक हानि पहुंचाती है. सूर्य को ग्रहण के समय देखने से आंखों में मौजूद रेटिना को हानि पहुंचती है. सूर्यग्रहण के समय आंखों के सामने सोलर फिल्टर को लगा लिया जाता है जिससे आंखों की रौशनी पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़े. सूर्य ग्रहण को बिना सुरक्षा के देखने के बाद यदि रंगों को पहचानने या देखने में समस्या हो रही हो तो नेत्र चिकित्सक से जरुर सलाह लेनी चाहिए.

ऐतिहासिक चंद्रग्रहण देखने का है अंतिम मौका
जो कोई पिछली बार नीला चांद यानी ब्लू सुपरमून का दीदार नहीं कर पाए हैं उनके लिए 31 जनवरी को आखिरी मौका होगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक इस महीने के आखिर में एक बार फिर नीला चांद यानी सुपर ब्लू मून दिखेगा. इससे पहले तीन दिसंबर 2017 और एक जनवरी 2018 को काफी नजदीक से नीला चांद दिखा था और सुपरमून की झलक की इस तिकड़ी में शायद यह इस साल आखिरी मौका होगा.

ये भी पढ़ें: 7 बजकर 7 मिनट पर शुरू होगा सूतक का समय...

पूर्ण चंद्रग्रहण देख सकेंगे आप
सुपरमून एक आकाशीय घटना है जिसमें चांद अपनी कक्षा में धरती के सबसे निकट होता है और संपूर्ण चांद का स्पष्ट रूप से अवलोकन किया जा सकता है. 31 जनवरी को होने वाली पूर्णिमा की तीन खासियत है. पहली यह कि यह सुपरमून की एक श्रंखला में तीसरा अवसर है जब चांद धरती के निकटतम दूरी पर होगा. दूसरी यह कि इस दिन चांद सामान्य से 14 फीसदा ज्यादा चमकीला दिखेगा. तीसरी बात यह कि एक ही महीने में दो बार पूर्णिमा होगी, ऐसी घटना आमतौर पर ढाई साल बाद होती है.

यह भी पढ़ें- चंद्रग्रहण: जानिए क्या होता है सुपरमून, ब्लूमून और ब्लडमून...

लाल रंग का दिखेगा चांद
सूपर ब्लू मून धरती की छाया से गुजरेगी और प्रेक्षकों को पूर्ण चंद्रग्रहण दिखेगा. नासा के प्रोग्राम एग्जिक्यूटिव व लूनर ब्लागर गॉर्डन ने नासा की ओर से जारी एक बयान में कहा कि चांद जब धरती की छाया में रहेगा तो इसकी आभा रक्तिम हो जाएगी जिसे रक्तिम चंद्र या लाल चांद कहते हैं. 

यह भी पढ़ें : 100 साल बाद बना सूर्यग्रहण ये संयोग, नासा ने VIDEO से समझाया क्यों है खास

15 फीसदी ज्यादा चमकीला होगा चांद
पूरे उत्तरी अमेरिका, प्रशांत क्षेत्र से लेकर पूर्वी एशिया में इस दिन पूर्ण चंद्रग्रहण दिखेगा. अमेरिका, अलास्का, हवाई द्वीप के लोग 31 जनवरी को सूर्योदय से पहले चंद्रग्रहण देख पाएंगे जबकि मध्य पूर्व के देश समेत एशिया, रूस के पूर्वी भाग, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सुपर ब्लू ब्लडमून 31 जनवरी को सुबह चंद्रोदय के दौरान लोग देख पाएंगे. 

यह भी पढ़ें : ...जब दिखेगा सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा की लुकाछिपी का अनूठा नजारा

दिसंबर में हुई पूर्णमासी के चांद को कोल्ड मून कहा जाता है और 2017 में यह पहला सुपरमून था जिसका लोगों ने दीदार किया. चांद का आकार सामान्य से सात फीसदी बड़ा लग रहा था और यह सामान्य से 15 फीसदी ज्यादा चकमीला था.

भारत में चंद्रग्रहण देखने का वक्त
नई दिल्ली
दिल्ली में चंद्रग्रहण का समय 17:58:00 से शुरू होकर 20:41:10 पर समाप्त होगा. 

यह भी पढ़ें : चंद्रग्रहण पर दिखा अद्भुत नजारा, सूरज की तरह लाल नजर आया चंद्रमा

मुंबई
मुंबई में चंद्रग्रहण 18:30:39 से शुरू होकर 20:41:10 पर समाप्त होगा. 

अहमदाबाद
अहमदाबाद में चंद्रग्रहण 18:26:10 से शुरू होकर 20:41:10 पर समाप्त होगा.  

चेन्नई:
चेन्नई में चंद्रग्रहण 18:07:58 से शुरू होकर 20:41:10 पर समाप्त होगा.