दक्षिण अफ्रीका: विनी हमारे लोगों की आजादी की इच्छा की प्रतीक थीं : राष्ट्रपति

रामफोसा ने कहा कि आज हमने एक मां, एक दोस्त, एक कामरेड, एक नेता और एक हस्ती को खो दिया है.

दक्षिण अफ्रीका: विनी हमारे लोगों की आजादी की इच्छा की प्रतीक थीं : राष्ट्रपति
क्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाने वाली विनी मंडेला का सोमवार को निधन हो गया.(फाइल फोटो)

केपटाउन: दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने रंगभेद विरोधी राजनेता विनी मदिकिजेला-मंडेला के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि 'विनी हमारे लोगों की स्वतंत्रता की इच्छा का एक स्थायी प्रतीक' थीं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रामफोसा ने सोमवार को कहा, "यह बहुत बड़े नुकसान और गहरे दुख की भावना है, जो हमें मैडम विनी मदिकिजेला-मंडेला के निधन के बाद महसूस हो रही है. " पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की तलाकशुदा पत्नी विनी का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को जोहान्सबर्ग में निधन हो गया.

रामफोसा ने कहा, "आज हमने एक मां, एक दोस्त, एक कामरेड, एक नेता और एक हस्ती को खो दिया है. " रामफोसा ने कहा कि स्वंतत्रता के संघर्ष के दौरान विपरीत समय में भी विनी 'हमारे लोगों की स्वतंत्रता की इच्छा की एक स्थायी प्रतीक' थीं. रामफोसा ने शोषण के संदर्भ में विनी को न्याय और समानता का चैंपियन कहा. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लोगों से संघर्षो का सामना बखूबी करने वाली और बेहतर समाज के सपने के लिए अपना जीवन समर्पित कर देने वाली विनी से प्रेरणा लेने के लिए कहा. 

यह भी पढ़ें- विनी माडिकिजेला-मंडेला ने किया पारिवारिक झगड़े से इंकार

सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने भी सोमवार को विनी के सम्मान में अपने क्रांतिकारी झंडे को झुका दिया. एएनसी ने विनी को एक महान महिला बताया, जिन्हें बहुत प्यार और सम्मान मिला और जिनका नाम इतिहास में सदा के लिए दर्ज हो गया है. एएनसी के महासचिव ऐस. मैगाशुले ने कहा कि विनी के स्वतंत्रता संघर्ष ने न केवल दक्षिण अफ्रीका को प्रेरित किया बल्कि पूरे अफ्रीका को प्रेरित किया.  दक्षिण अफ्रीका ने रंगभेद के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले दिग्गज नेता एवं दिवंगत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की पूर्व पत्नी विनी मंडेला को श्रद्धांजलि अर्पित की.

विनी(81) का निधन कल एक स्थानीय अस्पताल में हो गया था. वह लंबे समय से बीमार थीं. राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा ने कहा कि11 अप्रैल को विनी की याद में सभा आयोजित की जाएगी और14 अप्रैल को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम- संस्कार किया जाएगा. विनी ने भी रंगभेद के खिलाफ लड़ाई लड़कर अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाने वाली विनी मंडेला का सोमवार को निधन हो गया. विनी, दक्षिण अफ्रीका को रंगभेद से मुक्ति दिलाने के संघर्ष के अगुआ व देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की पूर्व पत्नी थीं.

वह 81 वर्ष की थीं. 'सन' ने विनी के रिश्तेदारों के हवाले से बताया कि 'मां विनी' को इलाज के लिए जोहान्सबर्ग के अस्पताल ले जाया गया जहां से उनके निधन की खबर आई. जब नेल्सन मंडेला जेल में थे, उस वक्त भी विनी ने एक सक्रिय राजनीतिक कार्यकर्ता की भूमिका निभाई थी.

मंडेला जब 27 साल बाद जेल से रिहा हुए थे, उस समय उनकी और विनी की हाथ में हाथ डाले तस्वीर आज भी कई लोगों की याद में ताजा है. दोनों रंगभेद विरोधी संघर्ष के प्रतीक बन गए थे. हालांकि, बाद के दिनों में इनके रिश्तों में दरार पड़ी और छवि पर असर भी पड़ा.