सोवियत संघ की वापसी नहीं चाहता रूस: पुतिन
Advertisement

सोवियत संघ की वापसी नहीं चाहता रूस: पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक प्रसारित डॉक्यूमेंट्री में कहा है कि रूस सोवियत संघ को वापस लाने की कोशिश नहीं कर रहा लेकिन समस्या यह है कि ‘कोई इस बात पर यकीन करना ही नहीं चाहता।’ यूक्रेन संकट की शुरूआत से ही मास्को पश्चिमी देशों पर आरोप लगाता रहा है कि वे शीतयुद्ध की तर्ज पर ‘रोकटोक की राजनीति’ कर रहा है। इस संकट के तहत रूस समर्थक नेता विक्तर यानूकोविच को यूरोप समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा सत्ता से हटा दिया गया था।

सोवियत संघ की वापसी नहीं चाहता रूस: पुतिन

मास्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक प्रसारित डॉक्यूमेंट्री में कहा है कि रूस सोवियत संघ को वापस लाने की कोशिश नहीं कर रहा लेकिन समस्या यह है कि ‘कोई इस बात पर यकीन करना ही नहीं चाहता।’ यूक्रेन संकट की शुरूआत से ही मास्को पश्चिमी देशों पर आरोप लगाता रहा है कि वे शीतयुद्ध की तर्ज पर ‘रोकटोक की राजनीति’ कर रहा है। इस संकट के तहत रूस समर्थक नेता विक्तर यानूकोविच को यूरोप समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा सत्ता से हटा दिया गया था।

पुतिन ने सरकारी रोसिया 1 चैनल पर प्रसारित डॉक्यूमेंट्री ‘वर्ल्ड ऑर्डर’ में कहा, ‘यूक्रेन और पूर्व सोवियत संघ के अन्य क्षेत्रों की बात करें तो मैं निश्चित तौर पर कह सकता हूं कि हमारे पश्चिमी साथी यूक्रेन के हितों के लिए काम नहीं कर रहे हैं, वे सोवियत संघ के पुनर्गठन को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।’ पुतिन ने कहा, ‘‘लेकिन कोई हमारा यकीन नहीं करना चाहता। कोई यह यकीन नहीं करना चाहता कि हम सोवियत संघ को वापस लाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।’’ वह उत्तरी अफ्रीका और मध्यपूर्व में पश्चिमी हस्तक्षेप के मुद्दे पर अपना चिरपरिचित कटाक्ष करने से भी नहीं चूके।

उन्होंने कहा, ‘आप लोकतंत्र, अच्छे और बुरे के प्रति अपने नजरिए को दूसरी संस्कृतियों, दूसरे धर्मों और दूसरी परंपराओं के लोगों पर मशीनी और स्वचालित तरीके से थोप नहीं सकते।’’ पुतिन ने कहा, ‘‘पश्चिमी देशों को लगता है कि वे कभी गलती नहीं कर सकते लेकिन जब कोई जिम्मेदारी लेने का समय आता है तो वे गायब हो जाते हैं।’

Trending news