द कोरिया: राष्‍ट्रपति ने किम जोंग की बहन से पूछा हालचाल, जवाब मिला- अच्‍छी देखरेख से कोई दिक्‍कत नहीं हुई

दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में हो रहे शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने उत्तर कोरिया के तानाशाह की बहन किम योंग नैम आई है और यहां पर कई देशों के शीर्ष नेताओं से किम की मुलाकात हुई 

द कोरिया: राष्‍ट्रपति ने किम जोंग की बहन से पूछा हालचाल, जवाब मिला- अच्‍छी देखरेख से कोई दिक्‍कत नहीं हुई
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने किम समेत उत्तर कोरिया से आए वहां के सभी अधिकारियों से मुलाकात की. (फोटो- Reuters)

सियोल : दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में हो रहे शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने उत्तर कोरिया के तानाशाह की बहन किम योंग नैम आई हैं और यहां पर कई देशों के शीर्ष नेताओं से किम की मुलाकात हुई. संयुक्त राष्ट्र महासचिव से भी किम की खास मुलाकात हुई. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने किम समेत उत्तर कोरिया से आए वहां के सभी अधिकारियों से मुलाकात की. मून ने किम और उत्तर कोरिया से आए सभी अधिकारियों का स्वागत किया.

राष्ट्रपति मून ने किम का किया स्वागत
उल्लेखनीय है कि किम जोंग नैम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया का 22 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को सियोल पहुंचा था. राष्ट्रपति मून के चीफ ऑफ स्टाफ ने उत्तर कोरिया के अधिकारियों की अगवानी की. रिपोर्ट के अनुसार, मून ने जब शनिवार को जोंग की अगवानी की तो उन्होंने कहा कि ठंड की वजह से आपको जरूर दिक्कत हुई होगी. इसके जवाब में जोंग ने कहा कि आपकी अच्छी देखरेख में कोई दिक्कत नहीं हुई. 

पढ़े- उत्तर कोरिया के तानाशानह की बहन पहुंची प्योंगचांग

पहली बार किम के परिवार का सदस्य दक्षिण कोरिया के दौरे पर
शनिवार को हुई बैठक में दो अन्य उच्चस्तरीय अधिकारी- राष्ट्रीय खेल दिशानिर्देशक समिति के अध्यक्ष चो हुई और अंतर कोरियाई मामलों की एजेंसी की प्रमुख री सोन ग्वोन भी शामिल हुए. किम जोंग उन की बहन का यह दक्षिण कोरियाई दौरा वाकई चौंकाने वाला है, क्योंकि 1950-1953 के कोरियाई युद्ध के समाप्त होने के बाद से वह उत्तर कोरिया के सत्तारूढ़ परिवार की पहली और एकमात्र सदस्य हैं, जो दक्षिण कोरिया गई हैं.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव से भी किम की मुलाकात
दक्षिण कोरिया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से भी किम की मुलाकात हुई. किम और एंटोनियो के बीच कई पक्षों पर बात हुई. हालांकि, मुलाकात के बारे में संवाददाताओं को अधिक जानकारी नहीं दी गई.

परमाणु निरस्त्रीकरण करने को लेकर हुई चर्चा
संयुक्त राष्ट्र के उपप्रवक्ता फरहान हक ने न्यूयॉर्क के यूएन मुख्यालय में बताया कि इस मुलाकात में महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और किम योंग नैम के बीच के परमाणु निरस्त्रीकरण से संबंधित बातों पर चर्चा हुई. हक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण करने के लिए सभी पक्षों के बीच संवाद की उम्मीद जताई. हक के अनुसार यह मुलाकात दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में होने वाले शीतकालीन ओलम्पिक समारोह से अलग है

शीतकालीन ओलंपिक से अलग है यह मुलाकात
उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह की बहन और उत्तर कोरियाई संसद की अध्यक्ष किम योंग नैम शीतकालीन ओलंपिक के लिए अभी दक्षिण कोरिया में है. यहां पर वह उत्तर कोरिया का प्रतिनिधित्व करने आई है. इस शीतकालीन ओलंपिक के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव भी दक्षिण कोरिया में आए हैं. इसी दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने तानाशाह की बहन किम योंग नैम से मुलाकात की. हालांकि, संयुक्त राष्ट्र के उपप्रवक्ता फरहान हक ने इस बात से इनकार किया है कि किम की मुलाकात शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन से संबंधित है. हक के अनुसार यह मुलाकात शीतकालीन ओलंपिक से अलग है.