Omicron के लक्षण क्या हैं? कोरोना के नए वैरिएंट पर साउथ अफ्रीका के डॉक्टर का खुलासा
X

Omicron के लक्षण क्या हैं? कोरोना के नए वैरिएंट पर साउथ अफ्रीका के डॉक्टर का खुलासा

Omicron Symptoms: कोरोना के नए वैरिएंट Omicron के लक्षण डेल्टा वैरिएंट से अलग हैं. साउथ अफ्रीका में मिले मरीजों में इसके हल्के लक्षण देखे गए हैं. Omicron के ज्यादातर मरीजों की उम्र 40 साल से कम है.

Omicron के लक्षण क्या हैं? कोरोना के नए वैरिएंट पर साउथ अफ्रीका के डॉक्टर का खुलासा

केपटाउन: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट (Coronavirus New Variant) Omicron पाए जाने के बाद से दुनियाभर में हड़कंप मच गया है. इस बीच दक्षिण अफ्रीका के एक डॉक्टर ने खुलासा किया है कि नए कोविड वैरिएंट Omicron के लक्षण क्या हैं? डॉक्टरों के मुताबिक, Omicron के कुछ लक्षण ऐसे हैं जो एकदम अलग हैं. हालांकि संक्रमितों में Omicron के लक्षण हल्के हैं और कुछ मरीज बिना हॉस्पिटल में एडमिट हुए ही ठीक हो गए.

Omicron के लक्षण

साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन (SAMA) की चीफ एंजेलिक कोएत्जी ने बताया कि बीते 10 दिन में उन्होंने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron से संक्रमित 30 मरीजों को देखा है. Omicron से संक्रमित मरीज को बहुत ज्यादा थकान, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी जैसी समस्या होती है. शरीर का तापमान बढ़ जाता है. इसके लक्षण कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से काफी अलग हैं.

ये भी पढ़ें- Omicron वैरिएंट ने बढ़ाई टेंशन! साउथ अफ्रीका से लौटा शख्स मिला कोरोना पॉजिटिव

एसएएमए चीफ ने किया ये दावा

एंजेलिक कोएत्जी ने कहा कि अभी तक जितने मरीज देखें हैं उन्हें वैक्सीन नहीं लगी थी. उनमें Omicron के हल्के लक्षण थे. मुझे लगता है कि यूरोप में बड़ी संख्या में लोग इस वैरिएंट संक्रमित हैं. अभी तक Omicron से संक्रमित जो मरीज मिले हैं उनमें से ज्यादातर की उम्र 40 साल से कम है.

दक्षिण अफ्रीका को क्यों अलग-थलग किया गया?

एसएएमए की चीफ एंजेलिक कोएत्जी ने आगे कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट Omicron की वजह से दक्षिण अफ्रीका की बहुत बदनामी हुई है. इसकी वजह से यूरोप समेत कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. दक्षिण अफ्रीका को अलग-थलग कर दिया गया है. ये सही नहीं है.

ये भी पढ़ें- आसमान से बरसा कहर! 8 लोगों को लील गई बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सतर्कता दिखाई है. इसके लिए उनकी तारीफ की जानी चाहिए. उनकी आलोचना करना सही नहीं है. हमने तो कोविड के नए वैरिएंट का पता लगाया है. मुझे लगता है कि यूरोप के देशों ने Omicron को लेकर सावधानी नहीं दिखाई है, वहां भी बड़ी संख्या में केस हैं.

(इनुपट- एएफपी)

LIVE TV

Trending news