चीन में Whatsapp बैन, चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक से पहले लिया गया फैसला
Advertisement

चीन में Whatsapp बैन, चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक से पहले लिया गया फैसला

प्रतीकात्मक तस्वीर

चीन में ‘व्हाट्सएप’ को बंद कर दिया गया है. इस फैसले को अगले माह होने जा रही कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस की अहम बैठक के लिए तैयारी कर रहे चीनी अधिकारियों ने सेंसरशिप को कड़े करने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है. चीन के उपयोगकर्ताओं (यूजर्स) ने हालिया दिनों में फेसबुक की इस सेवा में व्यापक बाधा आने की रिपोर्ट की है. यहां इस सेवा में गर्मियों में भी गड़बड़ी आ गई थी. लिखित संदेश, वॉइस कॉल और वीडियो कॉल आज फिर से काम करते प्रतीत हुए, हालांकि एप के जरिए वॉइस संदेश और फोटो अब भी नहीं जा पा रहे हैं. व्हाट्सएप एक संदेश एन्क्रिप्शन तकनीक है, जिससे चीनी अधिकारी खुश नहीं है क्योंकि वह अपने ‘ग्रेट फायरफॉल’ के जरिए साइबर स्पेस पर निकटता से नजर रखते हैं और उसे प्रतिबंधित करते हैं.

  1. चीन ने ऑनलाइन निगरानी को और कड़ा किया
  2. चीन ने ‘व्हाट्सएप’ को बंद कर दिया है
  3. सेंसरशिप को कड़े करने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है

चीन ने इस साल नए कानूनों के तहत अपनी ऑनलाइन निगरानी को और कड़ा किया है. इसमें तकनीकी कंपनियों के देश के अंदर उपयोगकर्ताओं के डेटा स्टोर करने के साथ-साथ अनुमेय सामग्री पर प्रतिबंधों का भी प्रावधान है. फेसबुक और ट्विटर जैसी वेबसाइटों के अलावा बड़ी संख्या में विदेशी मीडिया भी यहां सालों से प्रतिबंधित हैं.

ये भी पढ़ें: छोड़ दी थी जिंदा बचने की आस, तभी पति को मिले WhatsApp मैसेज ने बचा ली जान

व्हाट्सएप में यह समस्या ऐसे समय में आई है जब 18 अगस्त को कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस की अहम बैठक के आयोजन की तैयारी चल रही है. इस बैठक में राष्ट्रपति शी चिनफिंग को 18 अक्तूबर को दूसरी बार पांच साल के लिए पार्टी का महासचिव बनाया जा सकता है. चीन ऐसे बड़े समारोह से पहले आम तौर पर निगरानी कड़ी कर देता है.
इनपुट: भाषा

Trending news