‘बुरे लोगों’ को अमेरिका से बाहर रखने के लिए लगाया प्रतिबंध : ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को अमेरिका की यात्रा से रोकने के उनके फैसले का मकसद ‘बुरे लोगों’ को अमेरिका से बाहर रखना है।

‘बुरे लोगों’ को अमेरिका से बाहर रखने के लिए लगाया प्रतिबंध : ट्रम्प

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को अमेरिका की यात्रा से रोकने के उनके फैसले का मकसद ‘बुरे लोगों’ को अमेरिका से बाहर रखना है।

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘हर कोई दलील दे रहा है कि यह प्रतिबंध है या नहीं। आप जो चाहते हैं वो कहिए, लेकिन यह बुरे लोगो को अमेरिका से बाहर रखने के लिए किया गया है।’ इससे पहले व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने इस बात को खारिज कर दिया कि ट्रंप ने प्रतिबंध लगाया है।

वैसे, ट्रंप और स्पाइसर दोनों ने हाल ही में जारी कार्यकारी आदेश को प्रतिबंध बताया था। ट्रंप के विवादित कार्यकारी आदेश के अनुसार ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के लोगों के अमेरिका में दाखिल होने पर रोक रहेगी।

दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अमेरिका की ओर से सात मुस्लिम-बहुल देशों से यात्रियों के अमेरिका में दाखिल होने पर लगाई गई पाबंदी हटाने की अपील करते हुए कहा कि ऐसे कदमों से आतंकवादियों के अमेरिका में घुसने पर रोक नहीं लगाई जा सकेगी। महासचिव ने पत्रकारों से कहा, ‘मेरा मानना है कि इन कदमों को जल्द से जल्द खत्म कर देना चाहिए।’