व्हाइट हाउस ने किया डोनाल्ड ट्रंप का बचाव, कहा- पहले दिन से ही कोमी को हटाने की सोच रहे थे अमेरिकी राष्ट्रपति

एफबीआई प्रमुख जेम्स कोमी को हटाने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का बचाव करते हुए व्हाइट हाउस ने कहा है कि उन पर भरोसा खोने के बाद से ट्रंप पहले ही दिन से उन्हें बर्खास्त करने की योजना बना रहे थे. डिप्टी अटॉर्नी जनरल रोड जे रोसेन्सटेन ने ट्रंप को भेजे सुझावों में कहा है कि बीते एक वर्ष में एफबीआई की साख और विश्वसनीयता को बहुत नुकसान पहुंचा है और इससे पूरा न्याय विभाग प्रभावित हुआ है. 

व्हाइट हाउस ने किया डोनाल्ड ट्रंप का बचाव, कहा- पहले दिन से ही कोमी को हटाने की सोच रहे थे अमेरिकी राष्ट्रपति
व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति ने निदेशक कोमी में भरोसा खो दिया था. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: एफबीआई प्रमुख जेम्स कोमी को हटाने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का बचाव करते हुए व्हाइट हाउस ने कहा है कि उन पर भरोसा खोने के बाद से ट्रंप पहले ही दिन से उन्हें बर्खास्त करने की योजना बना रहे थे. डिप्टी अटॉर्नी जनरल रोड जे रोसेन्सटेन ने ट्रंप को भेजे सुझावों में कहा है कि बीते एक वर्ष में एफबीआई की साख और विश्वसनीयता को बहुत नुकसान पहुंचा है और इससे पूरा न्याय विभाग प्रभावित हुआ है. 

उन्होंने कहा, ‘इसने विभाग के कई कर्मियों, वरिष्ठों, सांसदों और नागरिकों को चिंता में डाल दिया.’ उन्होंने यह बात स्वीकार की कि ट्रंप ने डिप्टी अटॉर्नी जनरल से बात की थी. कोमी को हटाने का आधार बने पत्र के संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति ने कहा कि वे इन चिंताओं तथा सुझावों को लिखित में दें.’ पत्र मिलने के तुरंत बाद ट्रंप ने कोमी को बर्खास्त कर दिया था.

व्हाइट हाउस के प्रधान डिप्टी प्रेस सचिव सराह सैंडर्स ने कल एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, ‘राष्ट्रपति ने निदेशक कोमी में भरोसा खो दिया था. जिस दिन कोमी को चुना गया था उसी दिन से वह उन्हें हटाने पर विचार कर रहे थे.’ ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि कोमी अपना काम ठीक ढंग से नहीं कर रहे थे.