Sheikh Hasina: जन्माष्टमी पर बांग्लादेश की PM का बयान - 'हमारे यहां हिंदुओं के उतने अधिकार जितने मेरे'
Advertisement

Sheikh Hasina: जन्माष्टमी पर बांग्लादेश की PM का बयान - 'हमारे यहां हिंदुओं के उतने अधिकार जितने मेरे'

Dhaka news: बांग्लादेश (Bangladesh) में अल्पसंख्यकों खासकर हिंदू समुदाय (Hindu Community) के खिलाफ होने वाली हिंसा (Voilence) को लेकर सरकार निशाने पर रहती है. ऐसे में तीज त्योहारों का सीजन शुरू होते ही आए पीएम शेख हसीना (PM Sheikh Hasina) के इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

फाइल फोटो

Sheikh Hasina on hindu community: बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने कहा है कि देश में हिंदू समुदाय (Hindu Community) के पास भी उतने ही अधिकार हैं, जितने अधिकार खुद उनके पास हैं. उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा (Durga Puja) उत्सव के दौरान ढाका (Dhaka) में लगने वाले मंडपों की संख्या पश्चिम बंगाल (West Bengal) में लगने वाले मंडपों की तुलना में कहीं अधिक होती है.

त्योहार पर हिंदूओं से मिलीं हसीना

हसीना, जन्माष्ट्मी के पवित्र दिन और भगवान कृष्ण के जन्म उत्सव से जुड़ी त्योहार की गतिविधियों के बीच हिंदू समुदाय के नेताओं से मुखातिब हुईं. अपनी इस मुलाकात में उन्होंने हिंदू (Hindu) समेत अन्य सभी धर्मों में विश्वास रखने वाले लोगों से अनुरोध किया कि वे सभी अपने आपको अल्पसंख्यक न मानें. इस दौरान हसीना ने कहा कि बांग्लादेश में धर्मों से परे, सभी के पास समान अधिकार हैं.

हिंदुओं के पास भी उतने अधिकार जितने मेरे पास: हसीना

समाचार पत्र 'ढाका ट्रिब्यून' की खबर के अनुसार हसीना ने कहा, 'हम चाहते हैं कि सभी धर्मों के लोग समान अधिकारों के साथ रहें. आप इस देश के लोग हैं, आपको यहां समान अधिकार प्राप्त हैं, आपके पास भी वही अधिकार हैं जो मेरे पास हैं.' हसीना ढाका के ढाकेश्वरी मंदिर और चट्टोग्राम में जेएम सेन सभागार में हुए कार्यक्रमों में डिजिटल माध्यम से शामिल हुईं.

उन्होंने कहा ‘हम भी आपको इसी तरह देखना चाहते हैं. कृपया स्वयं को दूसरों से कम न समझें. आप इस देश में पैदा हुए हैं. आप इस देश के नागरिक हैं.’ प्रधानमंत्री ने कहा कि कहा कि दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान ढाका में लगने वाले मंडपों की संख्या पश्चिम बंगाल में लगने वाले मंडपों की तुलना में कहीं अधिक होती है. हसीना ने इस बात पर दुख जाहिर किया कि जब भी कोई अवांछित घटना होती है तो उसे इस तरह बढ़चढ़ा कर पेश किया जाता है मानो बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के पास कोई अधिकार ही नहीं हैं.

'कुछ लोग बांग्लादेश को बदनाम कर रहे हैं'

‘प्रोथोम आलो’ अखबार में हसीना को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि कुछ घटनाओं को ऐसा रंग दिया जाता है मानो बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के पास कोई अधिकार ही नहीं हैं. वहीं उस घटना के बाद सरकार द्वारा की गई त्वरित और समावेशी कार्रवाई को समुचित महत्व नहीं दिया जाता है.’ उन्होंने कहा, 'मेरी सरकार और अवामी लीग किसी भी धर्म के लोगों को तवज्जो न देने में विश्वास नहीं करती. मैं ये बात पूरी साफगोई से कहती हूं. हमारी सरकार ऐसे मामलों यानी हिंदुओं पर या किसी भी मजहब के लोगों पर हमले जैसी गतिविधियों को लेकर पूरी तरह सतर्क है. मैं इसका आपको आश्वासन दे सकती हूं.’

बताते चलें कि साल 2022 की जनगणना के अनुसार बांग्लादेश में हिंदू समुदाय दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय है. 16 करोड़ से अधिक आबादी वाले बांग्लादेश में हिंदू आबादी करीब 8 फीसदी है.ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news