विकीलीक्स के जूलियन असांजे के वकीलों की अदालत से गुहार, गिरफ्तारी वॉरंट वापस लो
Advertisement

विकीलीक्स के जूलियन असांजे के वकीलों की अदालत से गुहार, गिरफ्तारी वॉरंट वापस लो

असांजे को डर है कि लीक हुए गोपनीय अमेरिकी दस्तावेजों को विकीलीक्स की ओर से प्रकाशित करने के मामले में अमेरिका गुप्त तरीके से उन पर कार्रवाई कर सकता है.

जूलियन असांजे 2012 से ही इक्वाडोर के दूतावास में रह रहे हैं. (Reuters/26 Jan, 2018)

लंदन: सनसनीखेज खुलासे करने के लिए मशहूर वेबसाइट विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के वकीलों ने एक ब्रिटिश अदालत का रुख कर अपने मुवक्किल के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वॉरंट वापस लेने की गुहार लगाई है. अगर गिरफ्तारी वॉरंट वापस ले लिया जाता है तो असांजे करीब पांच साल बाद इक्वेडोर के दूतावास से खुलकर बाहर निकल सकते हैं. असांजे के वकीलों ने कहा कि इस वॉरंट का कोई मकसद नहीं है, क्योंकि कथित यौन अपराधों के मामले में पूछताछ के लिए अब उनके मुवक्किल की जरूरत नहीं है.

  1. असांजे के वकीलों ने कहा कि इस वॉरंट का कोई मकसद नहीं है,
  2. क्योंकि यौन अपराधों के मामले में पूछताछ के लिए अब उनके मुवक्किल की जरूरत नहीं है.
  3. असांजे करीब पांच साल बाद इक्वेडोर के दूतावास से खुलकर बाहर निकल सकते हैं.

स्वीडन के वकीलों ने पिछले साल मुकदमा बंद करते हुए कहा था कि असांजे को निकट भविष्य में स्वीडन लाए जाने की कोई संभावना नहीं है. लेकिन अभी असांजे लंदन स्थित इक्वेडोर के दूतावास से बाहर निकलते हैं तो उनकी गिरफ्तारी हो सकती है. वह 2012 से ही इक्वेडोर के दूतावास में रह रहे हैं. उन पर आरोप है कि स्वीडन प्रत्यर्पित होने से बचने के लिए उन्होंने जमानत की शर्तें तोड़ीं और दूतावास में शरण ली.

वकील मार्क समर्स ने वेस्टमिंस्टर की मजिस्ट्रेट अदालत को बताया कि गिरफ्तारी वॉरंट का अब कोई मकसद नहीं रहा और इसका कोई काम नहीं है. यदि अदालत असांजे के पक्ष में आदेश पारित करती है तो वह इक्वेडोर के दूतावास से बाहर निकल सकते हैं और उन्हें ब्रिटिश पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकेगी. इक्वाडोर ने इस महीने कहा कि उसने ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए असांजे को अपनी नागरिकता दे दी है.

हालांकि, असांजे को डर है कि लीक हुए गोपनीय अमेरिकी दस्तावेजों को विकीलीक्स की ओर से प्रकाशित करने के मामले में अमेरिका गुप्त तरीके से उन पर कार्रवाई कर सकता है और अमेरिकी अधिकारी उनके प्रत्यर्पण की मांग कर सकते हैं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news