गिरफ्तार हो सकते हैं विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे, कोर्ट ने रद्द की याचिका
Advertisement

गिरफ्तार हो सकते हैं विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे, कोर्ट ने रद्द की याचिका

यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे मशहूर खोजी वेबसाइट विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की गिरफ्तारी के वारंट को वापस करने की अपील को अदालत ने रद्द कर दिया है.

 विकिलीक्स के संस्थापक पर यौन उत्पीड़न का आरोप था

लंदन : यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे मशहूर खोजी वेबसाइट विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की गिरफ्तारी के वारंट को वापस करने की अपील को अदालत ने रद्द कर दिया है. कोर्ट के इस फैसले के बाद अगर असांजे इक्वाडोर के दूतावास से बाहर आते हैं तो उनकी फौरन गिरफ्तारी हो सकती है. 

  1. यौन उत्पीड़न के मामले में फंसे हैं जूलियन असांजे
  2. गिरफ्तारी से बचने के लिए इक्वाडोर दूतावास में शरण
  3. ब्रिटिश की अदालत ने रद्द की असांजे की याचिका

इक्वाडोर में शरण
46 वर्षीय जूलियन असांजे यौन उत्पीड़न और बलात्कार के आरोप में गिरफ्तारी से बचने के लिए इक्वाडोर में शरण में लिए हुए हैं. असांजे ने स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए 2012 में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी. बाद में स्वीडन ने असांजे पर से सेक्स अपराध से जुड़े मामले को हटा दिया. स्वीडन के वकीलों ने पिछले साल मुकदमा बंद करते हुए कहा था कि असांजे को निकट भविष्य में स्वीडन लाए जाने की कोई संभावना नहीं है.इसके बावदूज असांजे दूतावास में ही बने रहे क्योंकि जमानत का मामला खत्म हो जाने की वजह से लंदन में उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी रही थी. उन पर आरोप है कि स्वीडन प्रत्यर्पित होने से बचने के लिए उन्होंने जमानत की शर्तें तोड़ीं और दूतावास में शरण ली.

गिरफ्तारी पर रोक की गुहार
पिछले दिनों असांजे के वकीलों ने एक ब्रिटिश अदालत द्वारा अपने मुवक्किल के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वॉरंट वापस लेने की गुहार लगाई है. अगर गिरफ्तारी वॉरंट वापस ले लिया जाता है तो असांजे करीब पांच साल बाद इक्वेडोर के दूतावास से खुलकर बाहर निकल सकते हैं. असांजे के वकीलों ने कहा कि इस वॉरंट का कोई मकसद नहीं है, क्योंकि कथित यौन अपराधों के मामले में पूछताछ के लिए अब उनके मुवक्किल की जरूरत नहीं है. वकील मार्क समर्स ने वेस्टमिंस्टर की मजिस्ट्रेट अदालत को बताया कि गिरफ्तारी वॉरंट का अब कोई मकसद नहीं रहा और इसका कोई काम नहीं है. यदि अदालत असांजे के पक्ष में आदेश पारित करती है तो वह इक्वेडोर के दूतावास से बाहर निकल सकते हैं और उन्हें ब्रिटिश पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकेगी. इक्वाडोर ने इस महीने कहा कि उसने ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए असांजे को अपनी नागरिकता दे दी है.

हिलेरी क्लिंटन ने लगाया गंभीर आरोप
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की महिलाओं संबंधी टिप्पणी वाले टेप से ध्यान हटाने के लिए विकीलीक्स पर निशाना साधते हुए हिलेरी क्लिंटन ने उस पर रूस के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगाया. पूर्व विदेश मंत्री क्लिंटन एक बार फिर विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे पर बरसीं और उन्होंने चुनाव में उनकी उम्मीदवारी को नुकसान पहुंचाने में असांजे की कथित भूमिका को लेकर उन्हें आड़े हाथों लिया.

उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जिक्र करते हुए ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन को दिए साक्षात्कार में कहा कि असांजे अवसरवादी बन गए हैं जो एक तानाशाह की बोली बोलता है. क्लिंटन ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण रूप से अब विकीलीक्स रूस की खुफिया एजेंसी की सहायक कंपनी बन गया है.

Trending news