WATCH: ट्रैफिक जाम से मिलेगा छुटकारा, इस देश में शुरू हुई ड्रोन टैक्सियों की टेस्टिंग
Advertisement

WATCH: ट्रैफिक जाम से मिलेगा छुटकारा, इस देश में शुरू हुई ड्रोन टैक्सियों की टेस्टिंग

Drone Taxi Tests: इज़राइली सरकार ने एक व्यापक राष्ट्रीय ड्रोन नेटवर्क स्थापित करने और देश की डिलीवरी सिस्टम में क्रांति लाने के उद्देश्य से एक महत्वाकांक्षी पायलट परियोजना, इज़राइल नेशनल ड्रोन इनिशिएटिव (INDI) लॉन्च की.

प्रतीकात्मक फोटो

Israel Drone Taxi Project: यातायात की भीड़ (Traffic Congestion) को कम करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कोशिश में, इजराइल (Israel) ने यात्रियों और कार्गो को ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए ऑटोनोमस ड्रोन (Autonomous Drones) के लिए परीक्षणों की अपनी पहली श्रृंखला शुरू की है. टाइम्स ऑफ इजराइल ने यह जानकारी दी है.

इज़राइली सरकार ने एक व्यापक राष्ट्रीय ड्रोन नेटवर्क स्थापित करने और देश की डिलीवरी सिस्टम में क्रांति लाने के उद्देश्य से एक महत्वाकांक्षी पायलट परियोजना, इज़राइल नेशनल ड्रोन इनिशिएटिव (INDI) लॉन्च की. यह पहल- परिवहन मंत्रालय, इज़राइल नवाचार प्राधिकरण, आयलॉन राजमार्ग लिमिटेड, और इज़राइल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAAI) के बीच का एक संयुक्त प्रयास है.

 

द टाइम्स ऑफ इज़राइल ने परिवहन मंत्री मिरी रेगेव के हवाले से कहा, ‘यह कार्गो और बाद में लोगों के परिवहन सहित नई तकनीकों की व्यापक और बहु-विषयक परीक्षा के लिए दुनिया में अपनी तरह की पहली पहल है.

11 कंपनियों ने लिया टेस्टिंग में भाग
लॉन्च की गई एयर टैक्सियां INDI परियोजना के दूसरे चरण का हिस्सा थीं.  पिछले सप्ताह पूरे इज़राइल में परीक्षणों और प्रायोगिक उड़ानों की एक श्रृंखला में 11 प्रमुख ड्रोन संचालन और वितरण कंपनियों ने भाग लिया. 

पिछले सप्ताह परीक्षण किए गए ड्रोनों में इज़राइल में निर्मित AIR ZERO था, जो दो यात्रियों को ले जा सकता है. ड्रोनरी, कैंडो ड्रोन और डाउन विंड ने भी ऑटोनोमस ड्रोन के साथ परीक्षण उड़ानें संचालित कीं.

अगले दो वर्षों तक होगी टेस्टिंग
अगले दो वर्षों में, इस पहल में भाग लेने वाली कंपनियां प्रत्येक माह एक सप्ताह के लिए देश भर में परीक्षण उड़ानें संचालित करेंगी. ये उड़ानें नियंत्रित हवाई क्षेत्र में होंगी, 150 किलोमीटर (93 मील) तक की दूरी तय करेंगी और इसमें भारी पेलोड (payloads) शामिल होंगे.

राष्ट्रीय ड्रोन परियोजना के अनुसार, पिछले तीन वर्षों में 19,000 से अधिक उड़ानें भरी गई हैं. आईएए के महानिदेशक ड्रोर बिन ने कहा, “इजरायल इस क्षेत्र में वैश्विक लीडर्स में से एक है, और आज का प्रयोग राष्ट्रीय ड्रोन पहल में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसने अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा प्राप्त की.‘

Trending news