चीन में जासूसी का खतरा, बचने के लिए ये अनोखा फोन इस्तेमाल करेंगे विदेशी खिलाड़ी
Advertisement

चीन में जासूसी का खतरा, बचने के लिए ये अनोखा फोन इस्तेमाल करेंगे विदेशी खिलाड़ी

बीजिंग में अगले महीने होने वाले विंटर ओलंपिक को लेकर पश्चिमी देश अलर्ट हो गए हैं, क्योंकि उन्हें अपने खिलाड़ियों के साइबर अपराध का शिकार होने की आशंका है. इन देशों ने खिलाड़ियों को बर्नर फोन के इस्तेमाल सहित कई सावधानियां बरतने की सलाह दी है.

चीन में अगले महीने होना है विंटर ओलंपिक

वॉशिंगटन: चीन (China) में अगले महीने विंटर ओलंपिक (Winter Olympics 2022) होने वाले हैं, जिसमें कई देशों के खिलाड़ी भाग लेंगे. इन खेलों पर जहां कोरोना का साया है, वहीं पश्चिमी देशों को एक और खतरा भी सता रहा है. कुछ देशों की राष्ट्रीय ओलंपिक समितियां (एनओसी) अपने एथलीटों को सलाह दे रही हैं कि वे साइबर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बीजिंग जाने से पहले अपनी पर्सनल डिवाइस घर पर छोड़ दें या बर्नर फोन (burner phone) का इस्तेमाल करें. इन समितियों ने कहा कि वे चीन में 4-20 फरवरी से होने वाले खेलों के दौरान सुरक्षा जोखिमों से बचने और किसी भी निगरानी से निपटने के लिए अपने एथलीटों और कर्मचारियों को अस्थायी उपकरण प्रदान करेंगी. 

  1. चीन में अगले महीने होना है विंटर ओलंपिक 
  2. साइबर सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं कई देश
  3. आयोजन समिति के ऐप पर भी उठे सवाल 
  4.  

अमेरिकी समिति ने जताई ये आशंका

यूनाइटेड स्टेट ओलंपिक एंड पैरालंपिक समिति ने चीन पर शक जाहिर करते हुए एक एडवाइजरी में कहा, ‘यह माना जाना चाहिए कि प्रत्येक टेक्स्ट, ईमेल, ऑनलाइन विजिट और एप्लिकेशन एक्सेस की निगरानी की जा सकती है या उससे छेड़छाड़ की जा सकती है’. अमेरिका ने अपने खिलाड़ियों से बीजिंग में किराए पर या डिस्पोजेबल लैपटॉप और फोन इस्तेमाल करने को कहा है. खिलाड़ियों से ये भी कहा गया है कि अगर वे अपनी पर्सनल डिवाइस ले जा रहे हैं, तो चीन जाने से पहले और बाद में व्यक्तिगत उपकरणों से सभी डेटा को डिलीट कर दें. समिति ने सिफारिश की है कि सभी सदस्य अमेरिका छोड़ने से पहले अपनी डिवाइस पर वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) इंस्टॉल कर लें.

ये भी पढ़ें -कितनी डेट के बाद सेक्स करना है सही? ये है इस सवाल का जवाब

Canada ने दी खिलाड़ियों को सलाह

अमेरिका ने कहा कि सिस्टम और डेटा की सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपायों के बावजूद चीन में काम करते समय डेटा सुरक्षा या गोपनीयता की कोई उम्मीद नहीं होनी चाहिए. इस मामले पर बीजिंग ओलंपिक अधिकारियों से तत्काल कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. वहीं, कनाडाई ओलंपिक समिति ने अपने सदस्यों को सलाह दी है कि वे अपने निजी उपकरणों को घर पर छोड़ने पर विचार करें और अतिरिक्त सतर्क रहें क्योंकि खेलों ने साइबर अपराध के लिए एक अनूठा अवसर दिया है. स्विस और स्वीडिश समितियां भी अपने प्रतिनिधिमंडलों को नए उपकरण प्रदान करेंगी और उन्हें साइबर सुरक्षा के खिलाफ उठाए जा सकने वाले उपायों के बारे में जानकारी देंगी

इन देशों को भी सता रहा डर

स्वीडिश समिति ने कहा, ‘हम नागरिक अधिकार रक्षकों के सहयोग से चीन की स्थिति के बारे में भी एथलीटों को जानकारी प्रदान कर रहे हैं, ताकि एथलीट ओलंपिक के दौरान व्यक्तिगत उपकरणों का उपयोग करने के बारे में अपना निर्णय खुद ले सकें’. उधर, ब्रिटिश ओलंपिक एसोसिएशन ने कहा कि उसने एथलीटों और कर्मचारियों को अपने निजी उपकरणों को बीजिंग ले जाने के संबंध में व्यावहारिक सलाह दी है और जो लोग चाहते हैं उन्हें अस्थायी उपकरण प्रदान किए जाएंगे.

क्या होता है बर्नर फोन?

बीजिंग आयोजन समिति ने MY2022 ऐप डेवलप किया है और ओलंपिक में आने वाले सभी खिलाड़ियों-कर्मचारियों से इसे इस्तेमाल करने को कहा गया है. चीन का तर्क है कि ऐसा सभी उपस्थित लोगों द्वारा अपने स्वास्थ्य की निगरानी के लिए करने के लिए जरूरी है. हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है इस ऐप में सुरक्षा खामियां हैं, जो इसे गोपनीयता भंग के लिए कमजोर बनाती हैं. बर्नर फोन की बात करें तो ये एक सस्ता प्रीपेड सेल फोन होता है जिसे आप इस्तेमाल के बाद नष्ट कर सकते हैं या फेंक सकते हैं. इस तरह के फोन अक्सर लोग तब इस्तेमाल करते हैं जब उन्हें अपनी प्राइवेसी का खतरा होता है. 

Trending news