यूरोप से गुजरने वाले नए प्रवासी मार्ग पर हजारों लोग फंसे
Advertisement

यूरोप से गुजरने वाले नए प्रवासी मार्ग पर हजारों लोग फंसे

पश्चिमी यूरोप में एक बेहतर जीवन की तलाश में जा रहे हजारों प्रवासी कोहरे और ठंडे मौसम के बीच बाल्कन में फंसे हुए हैं और उनमें तनाव पैदा हो रहा है। हंगरी की ओर से क्रोएशिया से लगने वाली सीमा को बंद करने के एक दिन बाद इन लोगों को अपेक्षाकृत रूप से धीमे मार्ग की ओर भेज दिया गया था, जो कि स्लोवेनिया से होकर गुजरता है। स्लोवेनिया ने कहा है कि वह एक दिन में सिर्फ 2500 लोगों को ही प्रवेश देगा। इस तरह मध्यपूर्व, एशिया और अफ्रीका से अपने देशों को छोड़कर आने वाले लोग रास्ते में फंस रहे हैं। शनिवार को 6000 से ज्यादा लोग क्रोएशिया पहुंचे थे लेकिन इनमें से अधिकतर लोग रविवार को देश में और पड़ोसी सर्बिया में फंसे थे। हजारों लोगों का आना जारी है।

ओपैटोवैक: पश्चिमी यूरोप में एक बेहतर जीवन की तलाश में जा रहे हजारों प्रवासी कोहरे और ठंडे मौसम के बीच बाल्कन में फंसे हुए हैं और उनमें तनाव पैदा हो रहा है। हंगरी की ओर से क्रोएशिया से लगने वाली सीमा को बंद करने के एक दिन बाद इन लोगों को अपेक्षाकृत रूप से धीमे मार्ग की ओर भेज दिया गया था, जो कि स्लोवेनिया से होकर गुजरता है। स्लोवेनिया ने कहा है कि वह एक दिन में सिर्फ 2500 लोगों को ही प्रवेश देगा। इस तरह मध्यपूर्व, एशिया और अफ्रीका से अपने देशों को छोड़कर आने वाले लोग रास्ते में फंस रहे हैं। शनिवार को 6000 से ज्यादा लोग क्रोएशिया पहुंचे थे लेकिन इनमें से अधिकतर लोग रविवार को देश में और पड़ोसी सर्बिया में फंसे थे। हजारों लोगों का आना जारी है।

सर्बिया-क्रोएशिया सीमा पर तनाव बढ़ रहा है और हाथापाई की घटनाएं हो रही हैं क्योंकि सैंकड़ों नाराज प्रवासियों को क्रोएशियाई पुलिसकर्मियों के घेरे का सामना करना पड़ा, जो कि उन्हें प्रवेश नहीं लेने दे रहे। बाल्कन प्रवासी मार्ग की जगह स्लोवेनिया वाले मार्ग को शनिवार को उस समय शुरू कर दिया गया था, जब हंगरी की दक्षिणपंथी सरकार ने क्रोएशिया से लगने वाली सीमा को आने वाली भीड़ के लिए बंद कर दिया।  सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए उसने कहा कि वह यूरोपीय संघ को लोगों की अनियंत्रित भीड़ से बचाना चाहता है।

Trending news