बांग्लादेश में ईद पर आतंकवादी हमले में हिन्दू महिला सहित 4 लोगों की मौत
Advertisement

बांग्लादेश में ईद पर आतंकवादी हमले में हिन्दू महिला सहित 4 लोगों की मौत

बांग्लादेश में ईद की सबसे बड़ी नमाज के दौरान बम और तलवारों से लैस इस्लामी आतंकवादियों ने जानलेवा हमले किए जिसमें एक हिन्दू महिला सहित चार लोगों की मौत हो गयी। करीब एक सप्ताह पहले ही देश में हुए भीषण आतंकवादी हमले में 22 लोगों को क्रूरता से मार डाला गया था।

बांग्लादेश में ईद पर आतंकवादी हमले में हिन्दू महिला सहित 4 लोगों की मौत

ढाका : बांग्लादेश में ईद की सबसे बड़ी नमाज के दौरान बम और तलवारों से लैस इस्लामी आतंकवादियों ने जानलेवा हमले किए जिसमें एक हिन्दू महिला सहित चार लोगों की मौत हो गयी। करीब एक सप्ताह पहले ही देश में हुए भीषण आतंकवादी हमले में 22 लोगों को क्रूरता से मार डाला गया था।

पुलिस ने बताया कि उत्तरी किशोरगंज जिले के शोलकिया में ईद की नमाज चल रही थी। वहां कम से कम 2,00,000 लोग जमा थे। आतंकवादियों ने यहीं बम विस्फोट किए। पुलिस ने कहा कि हमले में एक कांस्टेबल मारा गया और कम से कम 13 लोग घायल हो गए। हमले में घायल एक और पुलिसकर्मी ने उस समय दम तोड़ दिया जब उसे पड़ोसी मैमनसिंह जिले में स्थित अस्पताल ले जाया जा रहा था।

अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट में हिन्दू गृहणी झारना रानी भौमिक मारी गयी है। एक गोली उसकी झोपड़ी को चीरती हुई उसे जा लगी और उसकी मौत हो गयी। विस्फोट स्थल पर पुलिस और हमलावरों में हुई गोलीबारी में एक संदिग्ध हमलावर भी मारा गया है। विस्फोट के बाद क्षेत्र की सड़कों की घेराबंदी कर दी गयी थी। पुलिस का कहना है कि दो हमलावरों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि मीडिया के अनुसार तीन लोग गिरफ्तार किए गए हैं। संदिग्ध आतंकवादियों के पास से बड़े आकार के छुरे से भी जब्त किए गए हैं।

स्थानीय खबरों में बताया गया है कि छह से सात लोगों ने धारदार हथियारों से पुलिसकर्मियों पर हमला किया। ये पुलिसकर्मी ईदगाह मैदान में प्रवेश कर रहे लोगों की तलाशी ले रहे थे। बीडीन्यूज24 डॉट कॉम के अनुसार, किशोरगंज के एएसपी ओबैदुल हसन ने बताया कि मैदान में नमाज के लिए एकत्र हो रहे लोगों के बीच, विस्फोट से दहशत फैल गई लेकिन नमाज में कोई व्यवधान नहीं हुआ।

खबर के अनुसार, किशोरगंज के एएसपी ओबैदुल हसन ने बताया कि विस्फोट के कारण मैदान में जमा हो रहे हजारों लोगों में अफरा-तफरी फैल गयी, लेकिन नमाज में कोई खलल नहीं पड़ा। पुलिस ने गिरफ्तार हमलावरों की पहचान का खुलासा नहीं किया। अभी तक किसी समूह ने आज के हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। पिछले सप्ताह ही ढाका के एक रेस्तरां में आतंकियों ने हमला कर 19 वर्षीय एक भारतीय लड़की सहित 22 से अधिक लोगों को मार डाला था। मरने वालों में अधिकतर लोग इटली, जापान, भारत और अमेरिका से आए विदेशी थे। इन लोगों को आतंकियों ने बंधक बना लिया था। मृतकों में दो पुलिस अधिकारी भी थे।

इस हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने कल एक नया वीडियो जारी कर बांग्लादेश सरकार को देश में और दुनिया भर में और हमले करने की धमकी दी थी। आईएस ने वीडियो में कहा कि जब तक दुनिया भर में शरीया कानून लागू नहीं किया जाता, तब तक वह हमले करता रहेगा और पिछले सप्ताह ढाका में हुआ हमला तो ‘एक झलक’ मात्र था।

अपने आवास पर आयोजित ईद की दावत के दौरान प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा, ‘ईद की नमाज के दौरान इस तरह का हमला करने वाले लोग इस्लाम एवं मानवता के दुश्मन हैं।’ उन्होंने अभिभावकों और स्कूल प्रशासन से अनुरोध किया है कि अगर उनके बच्चे या छात्र लापता हो जाते हैं तो तत्काल पुलिस को सूचित करें क्योंकि ढाका के रेस्तरां में हमले को जिन युवकों ने अंजाम दिया था वह कई माह पहले लापता हुए थे।

हसीना ने कहा, ‘हम आधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग कर उनका पता लगाने में मदद करेंगे और जरूरत पड़ने पर उनका इलाज भी किया जाएगा।’ इस बीच, ईदगाह के इमाम ने आतंकियों के खिलाफ ‘सामाजिक प्रतिरोध’ के लिए अपील की। बताया जाता है कि वह इस्लामी शोधार्थियों और इमामों के साथ मिल कर इस्लामियों के खिलाफ अभियान चलाने की वजह से उग्रवादियों के निशाने पर हैं।

Trending news