अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जहर भरा खत भेजने के शक में महिला गिरफ्तार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जहरीले रिसिन युक्त पत्र भेजने के शक में एक महिला को गिरफ्तार किया गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जहर भरा खत भेजने के शक में महिला गिरफ्तार
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन डीसी: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) को जहरीले रिसिन युक्त पत्र भेजने के शक में एक महिला को गिरफ्तार किया गया है. महिला ने कनाडा से वो पत्र भेजा था, लेकिन सुरक्षा विभाग ने पत्र को पकड़ लिया. महिला की पहचान जाहिर नहीं की गई है. वो कनाडा से अमेरिका आते समय बॉर्डर पर ही हिरासत में ले ली गई. उसके पास से गन भी मिली है. कनाडा की पुलिस ने कहा कि वो एफबीआई के साथ इस मामले की जांच में सहयोग कर रही है.

पिछले सप्ताह भेजा गया था जहर युक्त पत्र
ट्रंप के भेजे गए रिसिन युक्त पत्र के पिछले सप्ताह अधिकारियों ने पकड़ लिया था. ये पत्र कनाडा से भेजे जाने का संदेह था, जिसके बाद से ही अमेरिकी एजेंसियां महिला पर नजर रख रही थी. दरअसल, व्हाइट हाउस जाने वाले हर सामान की बारीकी से जांच की जाती है और इसी जांच में ये पत्र पकड़ा गया.

बेहद घातक जहर है रिसिन
रिसिन (Ricin) को बेहद घातक जहर माना जाता है. उसकी थोड़ी सी मात्रा भी इंसान के लिए जानलेवा होती है. ये अरण्डी के बीज से निकाला जाता है. इसका इस्तेमाल पाउडर, गोली या तरल रूप में भी हो सकता है. इसकी 500 मिलीग्राम की मात्रा भी किसी इंसान की जान लेने के लिए काफी होती है.

रिसिन से जुड़े मामले में हुई थी 25 साल की सजा
साल 2014 में मिसीसिपी के एक व्यक्ति को तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) और अन्य अधिकारियों को रिसिन युक्त पत्र भेजने के मामले में 25 साल की सजा हुई थी. वहीं साल 2018 में पूर्व नौसैनिक (Navy veteran) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को रिसिन युक्त पत्र भेजना स्वीकार किया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. 

ये भी देखें-