तालिबान से महिला मंत्रियों की अपील, इस बड़े फैसले पर दोबारा विचार करने की मांग
Advertisement

तालिबान से महिला मंत्रियों की अपील, इस बड़े फैसले पर दोबारा विचार करने की मांग

महिला मंत्रियों ने तालिबान (Taliban) से लड़कियों के संबंध में लिए गए फैसले पर पुनर्विचार (Reconsider Decision) करने की अपील की है.

महिला मंत्रियों की तालिबान से अपील

बर्लिन: दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों के 16 देशों की महिला विदेश मंत्रियों (Female Foreign Ministers) ने शुक्रवार को कहा कि वे अफगान लड़कियों (Afghan Girls) को सेकेंडरी स्कूल में प्रवेश देने से इनकार किए जाने को लेकर ‘बहुत निराश’ हैं और तालिबान से इस फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील करती हैं.

  1. महिला मंत्रियों ने ताल‍िबान से की गुजार‍िश
  2. लड़कियों को लेकर लिए गए फैसले पर पुनर्विचार
  3. शिक्षा के ल‍िए समान अवसर देने की अपील

लड़कियों को पढ़ने की इजाजत नहीं

गौरतलब है क‍ि तालिबानी शासकों (Talibani Rulers) ने बुधवार को अप्रत्याशित रूप से छठी से ऊपर की कक्षाओं को लड़कियों के लिए दोबारा खोलने से इनकार कर दिया था.

ये भी पढें: OMG! इतने सुंदर फूड आइटम्स, खाने से नहीं सिर्फ देखने से ही भर जाएगा आपका मन

फैसले से निराश कई महिला विदेश मंत्री

अल्बानिया, अंडोरा, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, बोस्निया, कनाडा, एस्टोनिया, जर्मनी, आइसलैंड, कोसोवो, मालावी, मंगोलिया, न्यूजीलैंड, स्वीडन, टोंगो और ब्रिटेन की विदेश मंत्रियों ने कहा, ‘महिला और विदेश मंत्री होने के नाते हम निराश और चिंतित हैं कि इस वसंत से अफगानिस्तान (Afghanistan) में लड़कियों को सेकेंडरी स्कूलों (Secondary Schools) तक पहुंच देने से इनकार किया गया है.’

ये भी पढें: महिला ने मां के दूध से बनाई ज्वेलरी, 2023 तक करोड़ों की कमाई कर सकता है कारोबार  

तालिबान से की अपील

उन्होंने कहा कि यह फैसला, ‘खासतौर पर परेशान करने वाला है क्योंकि हम बार-बार उनकी प्रतिबद्धता (Commitment) के बारे में सुन रहे थे, जिसमें उन्होंने सभी बच्चों के लिए स्कूलों (Schools) को खोलने की बात की थी. हम तालिबान से हाल में लिया गया फैसला (Decision) पलटने और देश के सभी प्रांतों और सभी स्तर के शिक्षा (Education) में समान अवसर देने की अपील करते हैं.’

(इनपुट - एपी)

LIVE TV

Trending news