महिला पेंटर को ऐसे कपड़े पहनने का दिया आदेश, बॉस पर ठोका उत्पीड़न का केस
Advertisement

महिला पेंटर को ऐसे कपड़े पहनने का दिया आदेश, बॉस पर ठोका उत्पीड़न का केस

महिला का बॉस उसके कपड़ों को लेकर अजीब कमेंट करता था. साथ ही उसे सैलरी को लेकर भी परेशान किया जाता था. इन सब हरकतों से तंग आकर महिला ने अपने बॉस के खिलाफ कोर्ट जाने का फैसला किया और आखिर में उसकी जीत भी हुई.

महिला ने बॉस पर किया यौन उत्पीड़न का केस

लंदन: महिलाओं के खिलाफ अपराध दुनिया के किसी भी देश के लिए नया नहीं है. विकासशील देश ही नहीं आर्थिक तौर पर विकसित माने जाने वाला इंग्लैंड जैसा देश भी इससे अछूता नहीं है. लेकिन अब महिलाएं अपने खिलाफ होने वाले यौन अपराध को लेकर सजग हैं और उससे लड़ने की हिम्मत भी दिखाती हैं. ऐसा ही मामला ब्रिटेन के लीसेस्टर में हुआ, जहां एक महिला ने अपने बॉस के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मुकदमा जीत लिया है.

  1. कपड़ों को लेकर किए भद्दे कमेंट
  2. सैलरी के लिए भी करता था परेशान
  3. महिला ने बॉस पर किया मुकदमा

स्टॉकिंग पहन काम करने का ऑर्डर

'डेली स्टार' की रिपोर्ट के मुताबिक लीजा थॉमस नाम की यह महिला पेशे से पेंटर और डेकोरेटर है. महिला का बॉस उसके कपड़ों लेकर तरह-तरह के भद्दे कमेंट करता था, यहां तक कि उसे कुछ खास कपड़े पहनकर काम करने के लिए बाध्य भी करता था. इससे तंग आकर महिला ने कोर्ट में केस किया जिसमें अब उसे जीत हासिल हुई है. महिला की शिकायत थी कि बॉस ने सीढ़ी पर चढ़ते के दौरान उससे स्टॉकिंग पहनने को कहा था.   

स्टॉकिंग एक तरह के लंबे मौजे होते हैं जिन्हें महिलाएं पहनती हैं. इनकी लंबाई काफी ज्यादा होती है और यह घुटने के ऊपर तक जाते हैं. यही वजह है कि शॉर्ट ड्रेस में पैर ढकने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन महिला की शिकायत के मुताबिक बॉस ने उसे स्टॉकिंग पहनने के लिए फोर्स किया जब वह सीढ़ी पर चढ़कर ऊपरी दीवार को पेंट या सजाने का काम करती थी. 

इस पेशे में अकेली थी महिला

अपनी जॉब के दौरान न सिर्फ बॉस बल्कि लीजा के सहकर्मी भी उसका मजाक बनाते थे क्योंकि वह इसे पेशे में वहां इकलौती महिला थी. महिला का आरोप है कि सहकर्मी उसे सेक्सी कहकर बुलाते थे तो कभी सेक्सुअल कमेंट किया करते थे. लेकिन एक दिन उसके बॉस ने काम के वक्त उसे स्टॉकिंग पहनने का ऑर्डर दे दिया जिससे वह काफी नाराज हो गई. इसके बाद लीजा ने अपने बॉस के खिलाफ कोर्ट में जाने का फैसला किया.

लीजा की ओर से साल 2017 में कोर्ट केस दाखिल किया गया था. इसमें बॉस पर यौन उत्पीड़न के अलावा गलत तरीके से छूने और भद्दे कमेंट करने के आरोप थे. कोर्ट केस से पहले वह जब भी बॉस की शिकायत करती तो वह महिला को जॉब से निकालने की धमकी देता था. साथ ही उसे सैलरी की वजह से भी तंग किया गया. बॉस ने लीजा को पैसा कमाने के लिए प्रोस्टीट्यूट बनने तक की सलाह दे डाली थी. 

कोर्ट ने मानी बॉस की गलती

इन सभी हरकतों से तंग आने के बाद लीजा ने नौकरी छोड़ने का फैसला किया. साल 2019 में बॉस के खिलाफ लगे आरोप तय भी हो चुके हैं लेकिन अभी सजा का ऐलान बाकी है. सैलरी से जुड़े विवाद के लिए महिला ने एम्प्लॉयमेंट ट्रिब्यूनल का भी रुख किया. अदालत के जज ने माना कि लीजा की गरिमा को ठेस पहुंचाई गई है क्योंकि बॉस ने उसके साथ गंदी हरकत की है.  

ये भी पढ़ें: कार खराब हुई तो बाहर घूमने निकल गई महिला, लोमड़ियों ने किया हमला और नोंच कर खा गईं

कोर्ट का कहना था कि लीजा को अपने बॉस में कोई भी दिलचस्पी नहीं थी बावजूद इसके उसके साथ बुरा बर्ताव किया गया. महिला को मिलने वाले मुआवजे पर भी कोर्ट की सुनवाई में फैसला होना बाकी है.

LIVE TV

 

Trending news