Word Of The Year: 'वर्ड ऑफ द ईयर' के मुकाबले में उतरे थे 3 शब्द, ‘गोब्लिन मोड’ ने मारी बाजी, जानें इसका अर्थ
Advertisement

Word Of The Year: 'वर्ड ऑफ द ईयर' के मुकाबले में उतरे थे 3 शब्द, ‘गोब्लिन मोड’ ने मारी बाजी, जानें इसका अर्थ

Goblin Mode: ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने सोमवार को बताया कि एक ऑनलाइन मतदान में लोगों ने ‘गोब्लिन मोड’ को इस वर्ष का शब्द चुना है.

Word Of The Year: 'वर्ड ऑफ द ईयर' के मुकाबले में उतरे थे 3 शब्द, ‘गोब्लिन मोड’ ने मारी बाजी, जानें इसका अर्थ

Goblin Mode Word Of The Year: ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने सोमवार को बताया कि एक ऑनलाइन मतदान में लोगों ने ‘गोब्लिन मोड’ को इस वर्ष का शब्द चुना है. ‘गोब्लिन मोड’ की शब्दकोश की परिभाषा के अनुसार यह ‘‘एक प्रकार का व्यवहार है जिसमें व्यक्ति बिना किसी अफसोस के आत्म-अनुग्रहशील, आलसी, मैला-कुचला, या लालची होता है और आमतौर पर एक तरह से सामाजिक मानदंडों या अपेक्षाओं को अस्वीकार करता है.’’

पहली बार इस साल का विजेता शब्द एक जुमला या कहावत सदृश है जिसे ऑक्सफोर्ड भाषा के शब्दकोश लेखकों के चुने तीन अंतिम शब्दों में से जनता के वोट के माध्यम से छांटा गया है. इनमें ‘गोब्लिन मोड, मेटावर्स और हैशटैग आईस्टैंडविद’ शामिल थे.

ऑनलाइन सर्वे में ‘गोब्लिन मोड’ को काफी पसंद किया गया और 3,18,956 वोट के साथ यह 93 प्रतिशत लोगों की पसंद रहा. अमेरिकी भाषाविद्, स्तंभकार और शब्द का चयन करने वाली समिति में शामिल रहे बेन जिमर ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि गोब्लिन मोड वास्तव में समय के अनुरूप शब्द है तथा निश्चित रूप से 2022 की एक अभिव्यक्ति है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘लोग नये तरीकों से सामाजिक नियमों को देख रहे हैं. इससे लोगों को सामाजिक नियमों को धता बताने और नये तौर-तरीकों को अपनाने का लाइसेंस मिल जाता है.’’ ऑक्सफोर्ड अंग्रेजी शब्दकोश के प्रकाशक ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस’ (ओयूपी) ने कहा कि तीनों ही शब्द उन महत्वपूर्ण चिंताओं, अवधारणाओं और स्थितियों को परिलक्षित करते हैं जिन्हें हमने इस साल सहा है.

शब्द ‘गोब्लिन मोड’ पहली बार 2009 में ट्विटर पर देखा गया था और 2022 में लोकप्रिय हुआ जहां दुनियाभर में लोग महामारी के कारण लागू लॉकडाउन से अनिश्चितताओं के साथ उभरे. ऑक्सफोर्ड भाषाओं के अध्यक्ष कैस्पर ग्रेथवोल ने कहा, ‘‘इस साल को देखते हुए हमने महसूस किया कि ‘गोब्लिन मोड’ का हम सभी से नाता रहा जहां हम इस समय थोड़े थके-हारे महसूस कर रहे हैं.’’

वर्ष का शब्द पिछले 12 महीने के ‘लोकाचार, अंदाज या व्यस्तताओं को झलकाता है’. पहली बार इस साल का विजेता शब्द ऑक्सफोर्ड भाषा के शब्दकोश लेखकों के चुने तीन अंतिम शब्दों में से जनता के वोट के माध्यम से छांटा गया है. इनमें ‘गोब्लिन मोड, मेटावर्स और हैशटैग आईस्टैंडविद’ शामिल थे.

पिछले सप्ताह मरियम-वेबस्टर ने घोषणा की थी कि उसका इस वर्ष का शब्द ‘गैसलाइटिंग’ है. इसका अर्थ होता है किसी व्यक्ति को उसके खुद के विचारों की वैधता पर सवाल उठाने के लिए प्रेरित करने के लिहाज से अपनाई जाने वाली मनोवैज्ञानिक युक्तियां. पिछले साल का ऑक्सफोर्ड शब्द ‘वैक्स’ था, वहीं मरियम-वेबस्टर का गत वर्ष का शब्द ‘वैक्सीन’ चुना गया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news