Russia Ukraine War: वर्ल्ड बैंक यूक्रेन को देगा 55 अरब रुपये से अधिक की वित्तीय राशि
Advertisement

Russia Ukraine War: वर्ल्ड बैंक यूक्रेन को देगा 55 अरब रुपये से अधिक की वित्तीय राशि

वर्ल्ड बैंक यूक्रेन को 723 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता देगा. इसको लेकर बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने बजट सहायता को मंजूरी दे दी है. वर्ल्ड बैंक का कहना है कि इस सहायता राशि से यूक्रेन को लोगों को काफी मदद मिलेगी.

 

फाइल फोटो

वाशिंगटनः रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. जहां के तरफ दुनिया के विभिन्न देश, कंपनी और संस्थाओं द्वारा रूस पर प्रतिबंध लगाने का सिलसिला जारी है. वहीं, यूक्रेन को लेकर लोगों की सहानुभूति बढ़ती जा रही है और यूक्रेन को विभिन्न मदद मुहैया कराई जा रही है. इसी कड़ी में विश्व बैंक (World Bank) ने यूक्रेन के लिए 723 मिलियन डॉलर (54 अरब रुपये से अधिक) के वित्तीय पैकेज को मंजूरी देने की घोषणा की है.

  1. वर्ल्ड बैंक देगा यूक्रेन को वित्तीय सहायता
  2. 723 मिलियन डॉलर की करेगा मदद
  3. बैंक के निदेशक मंडल से मिली मंजूरी

सहायता पैकेज को मंजूरी

अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में वैश्विक ऋणदाता ने कहा है कि विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने यूक्रेन के लिए एक पूरक बजट सहायता पैकेज को मंजूरी दी है. बयान के अनुसार, बोर्ड द्वारा अनुमोदित पैकेज में 350 मिलियन डॉलर के लिए एक पूरक ऋण और 139 मिलियन डॉलर की गारंटी शामिल है. यह 134 मिलियन डॉलर का अनुदान वित्तपोषण और 100 मिलियन डॉलर के समानांतर वित्तपोषण को भी जुटा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप 723 मिलियन डॉलर का कुल जुटाया गया समर्थन है.

यूक्रेनी लोगों को मिलेगी मदद

बयान में कहा गया है कि तेजी से संवितरण समर्थन सरकार को यूक्रेनी लोगों को महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगा, जिसमें अस्पताल के कर्मचारियों के लिए मजदूरी, बुजुर्गों के लिए पेंशन और कमजोर लोगों के लिए सामाजिक कार्यक्रम शामिल हैं. इसमें कहा गया है कि प्रारंभिक विश्व बैंक समर्थन को नीदरलैंड से 80 मिलियन यूरो (89 मिलियन डॉलर) और स्वीडन से 50 मिलियन डॉलर की गारंटी के साथ बढ़ाया गया था.

MDTF की स्थापना की

विश्व बैंक ने आगे कहा कि उसने 134 मिलियन डॉलर की राशि में यूनाइटेड किंगडम, डेनमार्क, लातविया, लिथुआनिया और आइसलैंड के योगदान के साथ यूक्रेन को दाताओं से अनुदान संसाधनों को चैनल करने की सुविधा के लिए एक बहु-दाता ट्रस्ट फंड (MDTF) भी अब तक स्थापित किया है.

वर्ल्ड बैंक कर रहा कार्रवाई

इसके अलावा जापान 100 मिलियन डॉलर के समानांतर वित्तपोषण को समर्थन पैकेज से जोड़ रहा है. वैश्विक ऋणदाता के अध्यक्ष डेविड मलपास ने बयान में कहा है कि विश्व बैंक समूह यूक्रेन और उसके लोगों को हिंसा और रूसी आक्रमण के कारण अत्यधिक व्यवधान का समर्थन करने के लिए त्वरित कार्रवाई कर रहा है.

(इनपुट-IANS)

LIVE TV 

Trending news