'टेंशन' में आकर सबसे बड़े मगरमच्छ की मौत, स्कूली बच्चे का किया था शिकार
Advertisement

'टेंशन' में आकर सबसे बड़े मगरमच्छ की मौत, स्कूली बच्चे का किया था शिकार

दस साल पहले मगरमच्छ का नाम गिनीज बुक में दर्ज हो चुका है और इसे दुनिया का सबसे बड़ा मगरमच्छ माना जाता था. लेकिन इसकी मौत बेहद दर्दनाक रही क्योंकि बीते एक दशक से यह जीव एक पार्क में कैद था.

दुनिया के सबसे बड़े मगरमच्छ की मौत

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे विशायकाय मगरमच्छ की मौत हो गई है जिसका नाम गिनीज बुक में दर्ज हो चुका है. लोलोंग नाम के इस मगरमच्छ ने 2012 में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था और तब यह दुनिया का सबसे बड़ा मगरमच्छ था. लेकिन इसके करीब 10 साल बाद अजीब वजह से इस जीव की मौत हो गई.

  1. दस साल से कैद में था मगरमच्छ
  2. तनाव और इंफेक्शन से हुई मौत
  3. गिनीज बुक में दर्ज हो चुका है नाम

दो लोगों का किया था शिकार

'डेली स्टार' की खबर के मुताबिक इस भारी भरकम मगरमच्छ को फंगल इंफेक्शन हो गया था. साथ ही तनाव को इस जीव की मौत की वजह माना जा रहा है. खारे पानी के सबसे बड़े मगरमच्छ कहे जाने वाले लोलोंग ने एक स्कूली बच्चे और एक मछुआरे का शिकार किया था. इसके बाद साल 2011 में इसे कैद कर लिया गया था. 

कैद में रहने के दौरान ही 2012 में इस मगरमच्छ के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हुआ क्योंकि तब यह दुनिया का सबसे बड़ा मगरमच्छ था जिसकी लंबाई करीब 21 फुट थी. लेकिन दो लोगों के शिकार के बाद इसे फिलीपींस के एक पार्क में कैद कर लिया गया था ताकि बाकी लोग इससे सुरक्षित रह सकें.

पार्क की शान बन गया मगरमच्छ

पार्क में कैद रहने के दौरान दूर-दराज से इस विशालकाय मगरमच्छ को देखने के लिए टूरिस्ट आया करते थे. पहली नजर में इसे देखने वाला हर शख्स इसका मुरीद हो जाता क्योंकि किसी ने भी इतना बड़ा मगरमच्छ कभी नहीं देखा था. यही वजह थी कि पार्क में लोग इसका काफी ख्याल भी रखते थे और यह पार्क की शान बन चुका था. 

अधिकारियों ने बताया कि लंबे वक्त से यह मगरमच्छ बीमार चल रहा था और इसे फंगल इंफेक्शन हो गया था. साथ ही तनाव को भी इस जीव की मौत का कारण माना जा रहा है. पार्क के अधिकारियों ने बताया कि काफी दिनों से मगरमच्छ ने कुछ खाया भी नहीं था. डॉक्टर ने बताया कि मौसम में तेजी से हो रहे बदलाव की वजह से लगातार इसकी सेहत में गिरावट आ रही थी. 

ये भी पढ़ें: पॉपुलर मॉडल ने पति को दे रखी है 'खुली छूट', महिलाओं को दिए ये खास टिप्स

अब इस अनोखे प्राणी की मौत के बाद लोग उदास हैं. साथ ही सोशल मीडिया के जरिए उनकी मांग है कि मगरमच्छ के अवशेष म्यूजियम में रखे जाने चाहिए. एक शख्स ने पार्क में अपनी विजिट को याद करते हुए कहा कि इसे जीवित देखना किसी रोमांच से कम नहीं था और यह किसी डायनासोर की तरह दिखता था.  

LIVE TV

Trending news