Russia Ukraine War: पश्चिमी देशों ने लगाया BAN, जवाब में रूस ने इस कंपनी के 113 विमानों को किया जब्त
Advertisement

Russia Ukraine War: पश्चिमी देशों ने लगाया BAN, जवाब में रूस ने इस कंपनी के 113 विमानों को किया जब्त

AerCap Holdings: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. ऐसे में पश्चिमी देशों ने हमले को लेकर रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. इसका खामियाजा निजी कंपनियों को भुगतना पड़ रहा है. दुनिया की सबसे बड़ी विमान कंपनी के 113 जेट रूस ने जब्त कर लिए हैं. 

फाइल फोटो

AerCap Holdings Lost Planes: एयरकैप होल्डिंग्स, जो विमानों को लीज पर देने वाली दिग्गज कंपनी है. यह कंपनी दुनिया में जेट विमानों की सबसे बड़ी मालिक है. इस कंपनी को रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से काफी नुकसान उठाना पड़ा है. रूस ने इस कंपनी के 113 विमानों को जब्त कर लिया है.

2 बिलियन डॉलर का नुकसान

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने यह कार्रवाई प्रतिबंधों के जवाब में की. इससे कंपनी को 2 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है. हालांकि, इस बीच कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि आने वाला समय काफी अच्छा है, क्योंकि कोविड-19 महामारी से उबरने के बाद फ्लाइट की वैश्विक मांग देखा जा रहा है. कंपनी की CEO एंगस केली ने कहा कि हमारी सभी व्यावसायिक लाइनों की मांग में सुधार, अपनी संपत्ति के उपयोग में वृद्धि और अपने ग्राहकों के वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार देख रहे हैं.

बीमा का दावा किया दायर

रूसी अधिकारियों द्वारा जब्त किए जाने से पहले कंपनी 22 जेट और 3 इंजनों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम थी. इसने खोए हुए विमान को वापस पाने के लिए बीमा का दावा भी दायर किया है. हालांकि, उनमें से कुछ दावे रूसी बीमा कंपनियों के पास हैं. एयरकैप ने कहा है कि इन नीतियों के तहत किसी भी वसूली का समय और राशि अनिश्चित है.

कंपनी के पास हैं इतने विमान

बता दें कि कंपनी के पास कुल 1,624 विमान हैं, जो किसी एक एयरलाइन के स्वामित्व या संचालन से कहीं अधिक हैं. रूस से हारे हुए जेट विमानों ने एयरकैप के बेड़े के शुद्ध मूल्य के 5% से कम का प्रतिनिधित्व किया, जो जनरल इलेक्ट्रिक (GE) से प्रतिद्वंद्वी लीजिंग फर्म GECAS को खरीदकर महामारी के दौरान बड़ा हो गया था.

नुकसान की आसानी से भरपाई

एयरोडायनामिक एडवाइजरी के प्रबंध निदेशक रिचर्ड अबौलाफिया ने कहा कि एयरकैप को जेट के वित्तीय नुकसान से आसानी से बाहर निकलना चाहिए. भले ही युद्ध समाप्त होना था और प्रतिबंध हटा दिए जाने थे. पश्चिमी विमानन नियामकों की नजर में विमानों ने अपने परिचालन प्रमाण पत्र खो दिए हैं.

ये भी पढ़ेंः World Longest age Dogs: ये हैं दुनिया के वे डॉग्स, जिनकी उम्र है सबसे लंबी

24 फरवरी को रूस ने किया था हमला

जब रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण किया, तब रूस के हवाई वाहक 861 वाणिज्यिक विमानों का संचालन कर रहे थे, एविएशन एनालिटिक्स फर्म सीरियम के आंकड़ों के अनुसार, उन विमानों में से आधे से अधिक, जिनका अनुमानित बाजार मूल्य 9.2 बिलियन डॉलर था, गैर-रूसी पट्टे पर देने वाली कंपनियों के स्वामित्व में थे.
LIVE TV

Trending news