करोड़ों में है इस मछली की कीमत, बीच पर दिखी तो दौड़ पड़े लोग; जानें फिर क्या हुआ
Advertisement

करोड़ों में है इस मछली की कीमत, बीच पर दिखी तो दौड़ पड़े लोग; जानें फिर क्या हुआ

World most expensive fish spotted diving at British Coast: एनिमल मार्केट में इसकी कीमत लाखों पाउंड में लगाई जाती है. लेकिन इसका शिकार करने के बाद इसे बेचना आसान नहीं है. क्योंकि इस मछली को पकड़ना और इसका शिकार करना पूरी तरह से गैरकानूनी है.

दुनिया की सबसे महंगी मछली फोटो क्रेडिट: Peter Nason / SWNS

नई दिल्ली: क्या आप दुनिया की सबसे महंगी मछली (World's 'most expensive fish') के बारे में जानते हैं. अगर नहीं तो आज हम आपको उस मछली के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका शिकार करना तो दूर अगर ये गलती से भी किसी की पकड़ में आ जाए तो उसे छोड़ना पड़ता है, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आपको जेल हो सकती है. 

  1. दुनिया की सबसे महंगी मछली का दीदार
  2. ब्रिटेन के खूबसूरत बीच पर देखा गया झुंड
  3. देखने के लिए लग गया लोगों का जमावड़ा

ब्रिटेन में उमड़ा हुजूम

ब्रिटेन के कोस्ट ऑफ कॉर्निवाल पर 23 अक्टूबर को कई ब्लूफिन टूना मछलियों को एक साथ देखा गया. ये बात जंगल में लगी आग की तरह फैली. तो इसे नजदीक से देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. इस मछली की कीमत आपके होश उड़ा देगी. हालांकि यह मछली इतनी महंगी क्यों है इसका कारण भी बेहद दिलचस्प है. जिसके बारे में आपको आगे बताएंगे. दरअसल दुनिया में कई प्रजाति के जीव चाहे वो जंगलों में रहने वाले जानवर हों या समुद्री जीव वो विलुप्त होने के कगार पर हैं. इसलिए अलग-अलग देशों की सरकारों ने इनके शिकार पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

ये भी पढ़ें - 'अपने रिस्क पर पहनकर आएं स्कर्ट', पर्यटकों को क्यों दी जा रही ऐसी वार्निंग

कीमत उड़ा देगी होश

ब्रिटेन के मशहूर न्यूज़ पोर्टल 'द मिरर' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ये मछली भी विलुप्त होने की कगार पर है. इसका नाम अटलांटिक ब्लूफिन टूना है. पूरे यूरोप के एनिमल मार्केट में इसकी कीमत लाखों पाउंड में लगाई जाती है. लेकिन इसका शिकार करने के बाद इसे बाजारों में बेचना आसान नहीं है. क्योंकि इस मछली को पकड़ना और इसका व्यापार करना ब्रिटेन में पूरी तरह से गैरकानूनी है. ब्रिटेन की मुद्रा को अगर भारतीय रुपये में बदलें तो इस मछली की कीमत करीब 23 करोड़ तक हो सकती है.

fallback

(फाइल फोटो)

'इंसानों के लिए खतरा नहीं'

माना जाता है कि इंग्लैंड के कॉर्नवॉल में अटलांटिक ब्लूफिन टूना 100 साल से नहीं देखी गई थी. अब यह मछली में गर्मी के मौसम अक्सर कई जगह दिखाई दे जाती हैं. इस मछली से कई रोचक बातें जुड़ी हुई हैं. टूना प्रजाति की मछलियों का आकार काफी बड़ा होता है जो बहुत तेज तैरती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह दिखने में पंडुब्बी से निकलने वाले टॉर्पीडो हथियार की तरह होती है.

वहीं अटलांटिक ब्लूफिन टूना मछली का खून गर्म होता है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये मछलियां आम तौर पर इंसानों पर हमला नहीं करतीं. ये आदमखोर नहीं है और न ही ये शॉर्क की तरह गोताखोंरों को कोई नुकसान पहुंचाती है.  

 

 

Trending news