ये है दुनिया का सबसे भाग्यशाली घर, वजह जानकर आपको भी हो जाएगा विश्वास

स्पेन के ला पाल्मा (La Palma) के अटलांटिक द्वीप पर हुए ज्वालामुखी विस्फोट में काफी नुकसान पहुंचा. खौलता लावा आसपास की हर चीज को नष्ट करता गया, लेकिन चमत्कारी ढंग से एक मकान सुरक्षित बच गया. इस घर को अब दुनिया का सबसे भाग्यशाली घर कहा जा रहा है.

ये है दुनिया का सबसे भाग्यशाली घर, वजह जानकर आपको भी हो जाएगा विश्वास
फोटो: द सन

मैड्रिड: स्पेन (Spain) में पहाड़ों के बीच स्थित एक घर को दुनिया का सबसे ‘भाग्यशाली घर’ कहा जा रहा है. इसकी वजह है ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद बाहर निकले लावे (Lava) के बाद भी इसका सुरक्षित रहना. दहकते लावे ने जहां आसपास की हर चीज को अपने आगोश में ले लिया, वहीं ये छोटा घर सुरक्षित खड़ा रहा. स्पेन के लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं. वहीं, घर के मालिक की खुशी का ठिकाना नहीं है. 

सब कुछ छोड़कर चले गए थे लोग

‘द सन’ की रिपोर्ट के अनुसार, ला पाल्मा (La Palma) के अटलांटिक द्वीप पर ज्वालामुखी में विस्फोट (Volcano Eruption) के बाद उसमें से लावा निकलने लगा था. इसके बाद प्रशासन ने ला पाल्मा से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया. लोग जान बचाने के लिए अपना सब कुछ छोड़कर दूर चले गए. किसी को उम्मीद नहीं थी कि उनका कुछ भी बचा होगा, लेकिन एक घर इस प्राकृतिक आपदा के बीच भी पहले की तरह खड़ा रहा.

ये भी पढ़ें -Tourists की इस हरकत पर लाल हो गया मुस्लिम देश, Indonesian पुलिस कर रही तलाश

350 से ज्यादा House हुए नष्ट

रिपोर्ट में बताया गया है कि ज्वालामुखी विस्फोट से निकले लावा ने 350 से ज्यादा घरों को नष्ट कर दिया, लेकिन सेवानिवृत्त डेनिश दंपति के मकान को कुछ नहीं हुआ. घर की मालकिन ने कहा, ‘जब हमें पता चला तो खुशी के चलते हमारे आंसू निकल आए. हमें विश्वास ही नहीं हो रहा है कि हमारा घर सुरक्षित है’. बता दें कि इलाके के अधिकांश घर और स्कूल लावे की भेंट चढ़ गए हैं.  

धीमी हुई Lava की रफ्तार

वहीं, अधिकारियों ने बताया कि लावा की रफ्तार धीमी हो गई है. इसके साथ ही राहत कार्य तेज कर दिए गए हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है. उन्होंने लोगों से प्रभावित इलाकों में जाने से बचने की अपील की है. उधर, डेनिश दंपति का घर बनाने वाला बिल्डर अपने काम से खुश है. उसे उम्मीद है कि इस घटना के बाद उसका बिजनेस बढ़ेगा.   

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.