शी जिनपिंग से मिली आईएमएफ की अध्यक्ष, बेल्ट एंड रोड निर्माण पर की चर्चा

जॉजीर्वा ने नए चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर चीन को बधाई दी और कहा कि चीन सुधार और खुलेपन से मजबूत आर्थिक वृद्धि बढ़ाता रहा है

शी जिनपिंग से मिली आईएमएफ की अध्यक्ष, बेल्ट एंड रोड निर्माण पर की चर्चा
फाइल फोटो

बीजिंग: चीन (China) के राष्ट्रपति शी चिनपिंग ने शुक्रवार को पेइचिंग में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की अध्यक्ष क्रिस्टालिना जॉजीर्वा से मुलाकात के दौरान कहा कि विश्व को आईएमएफ से काफी उम्मीदें हैं. शी चिनपिंग ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की अध्यक्ष के रूप में पहली बार चीन पहुंचीं क्रिस्टालिना जॉजीर्वा का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि वर्तमान में विश्व आर्थिक वृद्धि धीमी हो रही है, संरक्षणवाद का विकास हो रहा है, बहुपक्षवाद और मुक्त व्यापार के सामने गंभीर चुनौतियां मौजूद हैं.

शी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की भूमिका को लेकर बड़ी उम्मीदें हैं. उन्हें आशा है कि जॉजीर्वा के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा और इसकी शासन व्यवस्था को आगे सुधारेगा, नवोदित बाजार देशों और विकासशील देशों के प्रतिनिधित्व और बोलने के अधिकार को बढ़ाएगा.शी चिनपिंग (Xi Jinping) ने कहा कि चीन सक्रिय रूप से समान विचार-विमर्श करने व वैश्विक शासन की अवधारणा की वकालत करता है. 

LIVE TV...

संरक्षणवाद का दृढ़ता से विरोध करता है, विश्व व्यापार संगठन केंद्रित बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था की रक्षा करता है. इधर के वर्षों में चीन और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने समान रूप से बेल्ट एंड रोड परियोजना से संबंधित देशों की क्षमता के निर्माण व वातावरण को सुधारने के क्षेत्रों में बेहतर सहयोग किया. चीन लगातार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ सहयोग गहराना चाहता है.

जॉजीर्वा ने नए चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर चीन को बधाई दी और कहा कि चीन सुधार और खुलेपन से मजबूत आर्थिक वृद्धि बढ़ाता रहा है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, चीन के साथ सहयोग पर ध्यान देता है और भविष्य में चीन के साथ सहयोग को गहराएगा. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष चीन के साथ बेल्ट एंड रोड के निर्माण में सहयोग को मजबूत करना चाहता है.