योग से धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन नहीं : अमेरिकी अदालत
Advertisement

योग से धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन नहीं : अमेरिकी अदालत

कैलिफोर्निया की एक अपीलीय अदालत ने कहा है कि सैन डिएगो काउंटी के स्कूलों में सिखाए जा रहे योग से धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन नहीं हो रहा है।

सैन डिएगो (अमेरिका) : कैलिफोर्निया की एक अपीलीय अदालत ने कहा है कि सैन डिएगो काउंटी के स्कूलों में सिखाए जा रहे योग से धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन नहीं हो रहा है।

फोर्थ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ऑफ अपील ने एक निचली अदालत का फैसला बरकरार रखते हुए ऐसा कहा। निचली अदालत ने अभिभावकों द्वारा दायर एक मुकदमा खारिज कर दिया था जिन्होंने स्कूलों के योग की शिक्षा देने पर रोक लगवाने की कोशिश की थी।

अदालत ने कहा कि योग कुछ संदभरें में धार्मिक हो सकता है लेकिन ऐसा कोई सबूत नहीं है जिससे साबित हो कि इन्किनिटास यूनियन स्कूल डिस्ट्रिक्ट के योग कार्यक्रम में धार्मिक और आध्यात्मिक चीजें हों। दो छात्रों के अभिभावकों ने मुकदमा दायर करते हुए दावा किया था कि योग कार्यक्रम से हिन्दू धर्म को बढ़ावा मिल रहा है और ईसाई धर्म के लिए असुरक्षा पैदा हो रही है।

इन्किनिटास यूनियन स्कूल डिस्ट्रिक्ट का कहना है कि योग मजबूती, चुस्ती और संतुलन को बढ़ावा देने के लिए एक धर्मनिरपेक्ष तरीके से सिखाया जाता है। योग इस समय पूरे देश में अनेक स्कूलों में सिखाया जा रहा है हालांकि अकसर यह स्कूल के बाद सिखाया जाता है।

Trending news