close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

6,000 साल पुरानी मानव खोपड़ी का रहस्य जानकर आप चौंक जाएंगे

पापुआ न्यू गिनी में वर्ष 1929 में खोजी गई 6,000 साल पुरानी मानव खोपड़ी दुनिया के सबसे पुराने सुनामी पीड़ित व्यक्ति की हो सकती है.

6,000 साल पुरानी मानव खोपड़ी का रहस्य जानकर आप चौंक जाएंगे
मारा गया व्यक्ति दुनिया में सुनामी का सबसे पुराना पीड़ित हो सकता है: प्रतीकात्मक तस्वीर

मेलबर्न: पापुआ न्यू गिनी में वर्ष 1929 में खोजी गई 6,000 साल पुरानी मानव खोपड़ी दुनिया के सबसे पुराने सुनामी पीड़ित व्यक्ति की हो सकती है. जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित यह अध्ययन दिखाता है कि इस क्षेत्र में लगातार विनाशकारी सुनामी आई जिससे इतिहास में मौतें हुई और विध्वंस हुआ. ऑस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स में वैज्ञानिक जेम्स गॉफ ने कहा कि हमने यह पता लगाया कि जिस जगह एटापे से खोपड़ी खोजी गई वह तटीय क्षेत्र है जो करीब 6,000 साल पहले आई भयंकर सूनामी से डूब गया था.ऐसी ही सुनामी वर्ष 1998 में आई थी जिसमें 2,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

गॉफ ने कहा कि हमने निष्कर्ष निकाला कि वहां मारा गया व्यक्ति दुनिया में सुनामी का सबसे पुराना पीड़ित हो सकता है. ऑस्ट्रेलिया के भूवैज्ञानिक पॉल हॉसफेल्ड ने करीब 90 साल पहले एटापे से यह खोपड़ी खोजी थी. वैज्ञानिकों का दल वर्ष 2014 में वहां गया और उसने प्रयोगशाला में अध्ययन के लिए हॉसफेल्ड द्वारा संरक्षित की गई भूवैज्ञानिक चीजों के नमूने एकत्रित किए. गॉफ ने कहा कि हड्डियों का अच्छी तरह से अध्ययन करते हुए उस तलछट पर भी पहले ध्यान दिया गया जहां से ये मिली थीं. 

उन्होंने कहा कि इन तलछटों और वर्ष 1998 की सुनामी के दौरान की तलछट के बीच भूगर्भीय समानताओं से हमें यह पता चला कि इस इलाके में मानव आबादी हजारों साल पहले आई सुनामी से प्रभावित रही है.