नवाज शरीफ के बाद उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ होंगे पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे. पनामा पेपर मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. शहबाज नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं.सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पनामा पेपर मामले में नवाज शरीफ को दोषी ठहराए जाने के बाद उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. 

नवाज शरीफ के बाद उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ होंगे पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री
पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की एक उच्चस्तरीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज शरीफ के नाम की घोषणा की गई (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे. पनामा पेपर मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. शहबाज नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं.सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पनामा पेपर मामले में नवाज शरीफ को दोषी ठहराए जाने के बाद उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. 

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की एक उच्चस्तरीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज शरीफ के नाम की घोषणा की गई.नवाज के छोटे भाई नेशनल एसेंबली या सीनेट के सदस्य नहीं हैं और प्रधानमंत्री बनने के लिए उन्हें सीनेट के लिए निर्वाचित होना होगा.

और पढ़ें-पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने दिया इस्तीफा, SC ने कहा- आप इस पद के लायक नहीं

पीएमएल-एन के नेता ख्वाजा आसिफ के अंतरिम प्रधानमंत्री बनने की संभावना है. रपट के मुताबिक, शहबाज के बेटे हमाज शहबाज शरीफ या पंजाब प्रांत के कानून मंत्री राणा सनाउल्लाह पंजाब के मुख्यमंत्री बन सकते हैं.  बैठक के दौरान यह भी फैसला लिया गया है कि पार्टी सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने के लिए उपलब्ध हर कानूनी व संवैधानिक विकल्पों का इस्तेमाल करेगी.

नवाज पनामागेट मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषी साबित होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं. नवाज की कुर्सी जाने के बाद ऐसा माना जा रहा था कि पंजाब प्रांत के सीएम शहबाज पाकिस्तान के पीएम बन सकते हैं. जियो न्यूज के अनुसार सत्तारूढ़ पीएमएल-एन की उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया.

 पीएम की रेस में सबसे प्रमुखता से शहबाज शरीफ का नाम प्रमुखता लिया जा रहा था

शुक्रवार सुबह से ही पीएम की रेस में सबसे प्रमुखता से शहबाज शरीफ का नाम प्रमुखता लिया जा रहा था. शहबाज इस समय पंजाब प्रांत के सीएम हैं. यह प्रांत शरीफ परिवार का गढ़ माना जाता है. पीएम बनने के लिए शहबाज को सीएम पद से इस्तीफा देना होगा और उन्हें नैशनल असेंबली के लिए चुना जाना होगा.

ये भी पढ़ें- इमरान खान की पार्टी ने नवाज शरीफ के फैसले पर कहा, खत्म हुआ 'गॉडफादर' का शासन

शहबाज को अपने बड़े भाई नवाज की तुलना में ज्यादा तेज-तर्रार समझा जाता है. हालांकि शहबाज के पास नवाज जैसी चमत्कारिक अपील नहीं है. खबरों के मुताबिक हमाज शहबाज शरीफ या राणा सनाउल्लाह शहबाज की जगह पंजाब के सीएम बन सकते हैं.

तीनों बार नवाज शरीफ अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए

गौरतलब है कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक ऐतिहासिक फैसले में पनामागेट मामले में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को दोषी करार दिया.देश की सर्वोच्च अदालत के इस फैसले के बाद नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. पाक की शीर्ष अदालत ने शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ मामले दर्ज करने के भी आदेश दिए हैं.

प्रधानमंत्री के तौर पर नवाज का यह तीसरा कार्यकाल था.तीनों बार वह अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए. पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के कोर्टरूम संख्या 1 में पांच-सदस्यों की खंडपीठ ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाया.पांचों जजों ने सर्वसम्मति से नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य करार दिया. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.