YouTube ने चीन के खिलाफ कमेंट हटाए, 'error' का नाम देकर पल्ला झाड़ा

Youtube पर The Verge  की एक मीडिया रिपोर्ट प्रसारित होने के बाद चीन के खिलाफ कुछ कमेंट आए थे, जिन्हें तुरंत ही डिलीट कर दिया गया था. अब Youtube ने इसपर सफाई दी है.

YouTube ने चीन के खिलाफ कमेंट हटाए, 'error' का नाम देकर पल्ला झाड़ा
Youtube ने अपने प्लैटफॉर्म से चीन के खिलाफ कमेंट हटाए

नई दिल्ली: Google के वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म YouTube ने कहा कि मंगलवार को उसके प्लैटफॉर्म से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के खिलाफ कमेंट्स को हटाने की जांच की गई, जिसमें पाया गया कि ऐसा तकनीकि खराबी (error) की वजह से हुआ.

बता दें कि The Verge में टेक उद्यमी पामर लक्की की शिकायतों से प्रेरित एक मीडिया रिपोर्ट प्रसारित होने के बाद ये कमेंट आए थे. जिन्हें तुरंत ही डिलीट कर दिया गया था.

वर्चुअल रियलिटी ग्रुप ओकुलस के एक संस्थापक लक्की, जो अब एक डिफेंस टेक फर्म के साथ हैं, ने सोमवार को ट्वीट किया कि- 'YouTube ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के इंटरनेट प्रचार विभाग Wumao से संबंधित मेरे हर कमेंट को हटा दिया है' और कहा कि ये फ़िल्टरिंग सेंसरशिप की एक नई पॉलिसी है.

अन्य ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने लक्की के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि उन्होंने भी लगता है कि CCP के बारे में किए गए कमेंट्स को हटा दिया गया था.

YouTube ने एक बयान में कहा कि पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं किए हैं, और इसके फिल्टर प्लेटफॉर्म से केवल 'अनचाहे, घृणास्पद या परेशान करने वाले कमेंट्स' को हटाने के लिए ही डिज़ाइन किए गए हैं.

YouTube प्रवक्ता ने शिकायतों को जवाब देते हुए कहा कि- 'यह हमारे इनफोर्समेंट सिसटम में एक एरर की वह से हुआ लगता है, और हम इसकी जांच कर रहे हैं.'

'उपयोगकर्ता खराबी दूर करने के लिए मामलों की रिपोर्ट कर सकते हैं और उत्पाद सुधारने में हमारी सहायता कर सकते हैं.'

ये भी देखें-