close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ZEE जानकारी: जानें क्यों वॉल्ट डिज्नी की हो रही है आलोचना?

फिल्म बनाने वाली इस कंपनी की आलोचना दुनिया भर में हो रही है. 

ZEE जानकारी: जानें क्यों वॉल्ट डिज्नी की हो रही है आलोचना?

इस तस्वीर में आप जिस बच्चे को Spider Man के Model के साथ देख रहे हैं, उसका नाम Ollie Jones है. 4 साल का ये बच्चा ब्रिटेन के Maidstone का रहने वाला था. और एक ऐसी बीमारी से संघर्ष कर रहा था, जो दिमाग और शरीर के Nervous System पर असर डालती है. 

पिछले साल दिसम्बर में इस बच्चे की मौत हो गई थी. और उसकी अंतिम यात्रा में सबसे आगे चलने वाले व्यक्ति ने Spider Man जैसे कपड़े पहने हुए थे. क्योंकि, 4 साल का Ollie Jones... Hollywood के Superhero कैरेक्टर Spider Man को बहुत पसंद करता थ. और उससे बहुत प्रभावित था. अक्सर लोग, मृत व्यक्ति को दफनाते वक्त, उसकी सबसे प्यारी चीज को उसके साथ दफना देते हैं. इस बच्चे के पिता भी यही करना चाहते थे. Ollie Jones के पिता उसकी कब्र पर Spider Man की तस्वीर के साथ Ollie के लिए एक ख़ास संदेश लिखना चाहते थे. 

Lloyd Jones ने अपने संदेश में लिखा था, कि एक पिता होने के नाते उनकी सिर्फ एक ख्वाहिश है. और वो ये है, कि उनके बेटे की अमूल्य मुस्कान, हमेशा उनके दिल और दिमाग में बनी रहे. इस पिता ने अपने संदेश का अंत इन शब्दों से किया, Love You And Miss You Every Day Our Special Hero...ये एक पिता की इच्छा थी, कि वो अपने मृत बेटे की सबसे पसंदीदा चीज़ को मरने के बाद भी उसके क़रीब रखें. 

और इसीलिए, उन्होंने ब्रिटेन के Maidstone Council से कब्र पर Spider Man की तस्वीर बनाने के लिए इजाज़त मांगी. लेकिन Council ने उन्हें बताया, कि इस मामले में उन्हें The Walt Disney Company से संपर्क करना होगा. क्योंकि, Spider Man का Copyright इसी कंपनी के पास है. 

Ollie Jones के पिता को उम्मीद थी, कि कंपनी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए इजाज़त दे देगी. लेकिन हुआ, ठीक इसका उल्टा. क्योंकि, Disney ने उस बच्चे की कब्र पर Spider Man की तस्वीर का इस्तेमाल करने से रोक लगा दी.

कंपनी ने बच्चे की मौत पर अफसोस जताया. और कहा, कि उन्हें इस बात की खुशी है, कि 4 साल का Ollie Jones ....Spider Man के क़िरदार से प्रभावित हुआ. लेकिन कंपनी की Policy के तहत वो उसके हर क़िरदार के भोलेपन और जादू को बरकरार रखना चाहती है. इसलिए, Walt Disney की फिल्मों में दिखाए गए किसी भी क़िरदार का इस्तेमाल क़ब्र के पत्थर, समाधि स्थल, अन्य स्मारकों या अस्थि-कलश पर नहीं किया जा सकता.

Disney की प्रतिक्रिया आने के बाद, मृत बच्चे के पिता ने निराशा जताई. और कहा, कि कंपनी नहीं चाहती, कि उसके किसी भी क़िरदार को मौत से जोड़कर दिखाया जाए. भावनात्मक रुप से Disney के फैसले ने, मृत बच्चे के पिता को चोट पहुंचाई है. और इसीलिए उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट लिखी. और कंपनी की नीयत पर सवाल उठाए.

Lloyd Jones ने लिखा, कि इस कंपनी को अपने हर Product से मोटी कमाई होती है. बच्चे इस कमाई का एक अहम हिस्सा हैं.
क्या ये कंपनी बिना निजी लाभ के बारे में सोचे, एक मृत बच्चे के पिता की आखिरी इच्छा पूरी नहीं कर सकती ? 

यहां पर अमेरिका की जिस Walt Disney की बात हो रही है, उसने 2018 में 4 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा की कमाई की. Social Media पर कई लोग अब इस कंपनी पर आरोप लगा रहे हैं. और ये कह रहे हैं, कि Disney के लिए सिर्फ पैसा ही सब कुछ है. उसके लिए मानवीय भावनाओं का कोई मोल नहीं है.

कई लोग कह रहे हैं, कि ऐसी कंपनियां पारिवारिक मूल्यों पर आधारित फिल्में बनाती हैं. लेकिन खुद उनके पास पारिवारिक मूल्यों की कमी है.

कई लोगों का ये भी कहना है, कि Spider Man के क़िरदार को बनाने वाले Stan Lee, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं. उन्हें भी ये देखकर तकलीफ हो रही होगी. उन्होंने शायद इस 4 साल के बच्चे का हाथ पकड़ रखा होगा. और कह रहे होंगे, कि तुम अब मेरे पास सुरक्षित हो.

अब ये सारे लोग एक Online Petition के ज़रिए इस कंपनी पर दबाव डाल रहे हैं. अभी तक साढ़े 9 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने इस Petition का समर्थन किया है. और ये संख्या हर बीतते मिनट के साथ बढ़ती जा रही है.