ZEE जानकारी : अंग्रेजी के दो शब्दों के जरिए समझिए विश्व राजनीति की पहेली
Advertisement

ZEE जानकारी : अंग्रेजी के दो शब्दों के जरिए समझिए विश्व राजनीति की पहेली

हम अंग्रेज़ी के दो शब्दों को तस्वीरों की मदद से समझने की कोशिश करेंगे. पहला शब्द है Power Nap यानी ताकत देने वाली झपकी और दूसरा शब्द है, Eye Contact.. यानी आंखों से आंखें मिलाना. 

(फाइल फोटो)

अब हम अंग्रेज़ी के दो शब्दों को तस्वीरों की मदद से समझने की कोशिश करेंगे. पहला शब्द है Power Nap यानी ताकत देने वाली झपकी और दूसरा शब्द है, Eye Contact.. यानी आंखों से आंखें मिलाना. अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति की दुनिया में ये दोनों ही शब्द पिछले 48 घंटों से Trend कर रहे हैं. और इसकी वजह है, 33वें ASEAN Summit के दौरान Philippines के राष्ट्रपति द्वारा ली गई झपकी. और अमेरिका के उप-राष्ट्रपति Mike Pence और Russia के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई मुलाकात के दौरान हुआ Eye Contact.

सबसे पहले Philippines के राष्ट्रपति की झपकी की बात करते हैं. सिंगापुर में हुए 33वें ASEAN Summit में हिस्सा लेने के लिए वैसे तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दुनिया के कई देशों के राष्ट्र अध्यक्ष आए हुए थे. लेकिन इस Summit के दौरान, Philippines के राष्ट्रपति अपनी झपकी की वजह से चर्चा के केंद्र में बने रहे.

फिलिपीन्स के राष्ट्रपति की उम्र 73 साल है. उन्होंने बुधवार को Summit के दौरान पहले से तय की गई 11 Meetings में से सिर्फ 7 Meetings, Attend कीं और वो बाकी 4 Meetings के लिए नहीं गए. क्योंकि, उन्हें अपनी नींद पूरी करनी थी. ASEAN Summit के दौरान Philippines के राष्ट्रपति की ऐसी तस्वीरें भी Record की गईं, जिनमें वो बैठे-बैठे झपकी ले रहे थे. हालांकि, जब ये बात सार्वजनिक हो गई, तो उनके Office की तरफ से इस विषय पर एक स्पष्टीकरण भी दिया गया. जिसमें कहा गया, कि उन्हें अपने कार्यक्रम इसलिए छोड़ने पड़े, क्योंकि देर रात तक काम करने की वजह से वो अपनी नींद पूरी नहीं कर पाए थे. इसीलिए, उन्हें ASEAN Summit के दौरान Power Naps की मदद लेनी पड़ी. हालांकि, Summit के आखिरी दिन इसी विषय पर उनसे सवाल पूछा गया, और उस सवाल का उन्होंने क्या जवाब दिया.. आप भी सुनिए.

'आखिर मेरे नींद लेने में क्या बुराई है?

((रॉड्रिगो ड्यूटर्ट, राष्ट्रपति, फिलीपींस नींद पूरी तो नहीं हुई, लेकिन पिछले कुछ दिन की थकान उतारने के लिए काफी है. 'आखिर मेरे नींद लेने में क्या बुराई है? मैं नाश्ता नहीं करता.कई Meetings में ना जाने को लेकर पूछे गए सवाल पर रॉड्रिगो ड्यूटर्ट ने ये जवाब दिया. बुधवार को उन्होंने सिंगापुर में कई बैठकों में हिस्सा नहीं लिया था. रॉड्रिगो ड्यूटर्ट के ऑफिस की तरफ से कहा गया कि उन्होंने Power Naps इसलिए ली, ताकि वो अपनी नींद पूरी कर सकें. ))

Power Nap के बारे में कहा जाता है, कि दिन में ली गई एक हल्की सी झपकी, आपको कई घंटों तक तरोताज़ा रख सकती है. और फिलिपींस के राष्ट्रपति इसी नींद का सुख प्राप्त कर रहे थे.

अब आपको ASEAN Summit की एक और तस्वीर दिखाते हैं. इसमें आपको अमेरिका के उप-राष्ट्रपति और Russia के राष्ट्रपति... दिखाई देंगे. ये दोनों एक दूसरे की आंखों में आंखें डालकर.. बातें कर रहे थे.. लेकिन दोनों की Body Language में ज़मीन-आसमान का अंतर था. 2 मिनट के इस Video में अमेरिका और Russia के बीच खराब होते रिश्तों की पूरी Script लिखी हुई है.

आपने ध्यान दिया होगा, कि बातचीत के दौरान पूरे 2 मिनट तक सबसे ज़्यादा बातें व्लादिमीर पुतिन ने कीं. जबकि, अमेरिका के उप-राष्ट्रपति या तो उन्हें घूर-घूर कर देखते रहे. या फिर हां या ना में उनकी बातों का जवाब देते रहे. Mike Pence की नज़रों को लेकर Social Media पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. और इनमें से सबसे तीखी प्रतिक्रिया है, If Looks Could Kill !...यानी... सिर्फ किसी को देखकर, अगर उसकी हत्या की जा सकती है. तो अमेरिका के उप-राष्ट्रपति ने ऐसा कर दिया. लेकिन, 66 साल के व्लादिमीर पुतिन अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति के अनुभवी खिलाड़ी हैं. वो सिर्फ बातें नहीं करते बल्कि पूरी Action Movie.. Release कर देते हैं. इसे समझने के लिए अब आप Russia के रक्षा मंत्री द्वारा कल जारी किए गए एक Video को देखिए. 

ये Russia के Kirov-Class Nuclear Battle Cruiser की तस्वीरें थीं. जिसकी मदद से बेरिंग सागर से Missiles Launch की गईं. Russia के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, ये एक Navy Drill का हिस्सा था. लेकिन पर्दे के पीछे का सच ये है, कि इस प्रकार की Drill की मदद से Russia, बिना कुछ कहे अमेरिका को चेतावनी दे रहा है. ध्यान देने वाली बात ये है, कि इन Missiles, को बेरिंग सागर से Launch किया गया, ये सागर Russia को अमेरिका के राज्य Alaska से अलग करता है. और ये वही समुद्री इलाका है, जहां हाल ही में रूस ने सबसे बड़ा युद्ध अभ्यास किया था. 

अमेरिकी संसद की एक समिति ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की थी. जिसमें कहा गया था कि अब अमेरिका की सैन्य ताकत कमज़ोर हो रही है. और भविष्य में होने वाले युद्ध में अमेरिकी सेना को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इस रिपोर्ट की सबसे बड़ी बात ये है, कि अगर अमेरिका की Russia और चीन के साथ जंग होती है, तो उसमें अमेरिका हार भी सकता है. क्योंकि अमेरिका को दो या तीन मोर्चों पर एक साथ लड़ना पड़ेगा. शायद पुतिन इसी बात का फायदा उठा रहे हैं और Mind Games खेल रहे हैं.

Trending news