close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ZEE जानकारी: भारत की हर राजनीतिक घटनाओं पर नजर रखता था ओसामा बिन लादेन

ZEE जानकारी: भारत की हर राजनीतिक घटनाओं पर नजर रखता था ओसामा बिन लादेन

DNA में आज हम सबसे पहले ओसामा बिन लादेन की उन Files का विश्लेषण करेंगे जो आज तक दुनिया के सामने नहीं आई हैं. दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के ये राज़ अब तक अमेरिका की खुफिया एजेंसी CIA की Digital तिजोरी में कैद थे. लेकिन ओसामा की मौत के 2 हज़ार 377 दिनों के बाद.. अब CIA ने अपनी ये तिजोरी खोल दी है. ये दस्तावेज़ 4 लाख 70 हज़ार Files में मौजूद हैं. 175 GB के इस DATA को Download करने कोशिश पूरी दुनिया में हो रही है. पूरी दुनिया के लोग ये जानना चाहते हैं कि ओसामा के शैतानी दिमाग में क्या चलता था. वो क्या करता था और उसके Plans क्या थे. यही वजह है कि CIA की वो Website crash हो गई है, जिसके ज़रिये ये Files Download हो सकती हैं.

लेकिन हमने आपके लिए ओसामा बिन लादेन से जुड़ीं बहुत सी महत्वपूर्ण Files को Download कर लिया है. और इन Files को पढ़ने के बाद हमें बिन लादेन के बारे में बहुत सी दिलचस्प जानकारियां मिली हैं. हमें ये पता चला है कि ओसामा बिन लादेन भारत पर नज़र रखता था और खासतौर पर जम्मू-कश्मीर में उसकी बहुत दिलचस्पी थी. इस बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे लेकिन सबसे पहले आपको ये बताते हैं CIA को ये FILES कहां से मिलीं और इनमें क्या क्या है? 

CIA को ये Files ओसामा बिन लादेन के Computers से मिली थीं. 2 मई 2011 को जब अमेरिका के Navy Seals ने पाकिस्तान के एबटाबाद में Raid की थी, तो उन्हें बहुत से Computers और Hard Drives मिली थीं.  इन Files में ओसामा बिन लादेन की Personal Diary भी मिली है, जो अरबी भाषा में लिखी है. इसके अलावा 18 हज़ार से ज्यादा दस्तावेज़ हैं और करीब 80 हज़ार  audio और image files भी हैं. 

इसके अलावा CIA को हज़ारों की संख्या में Videos भी मिले हैं. जिनमें कई Animation Movies, के अलावा बमबारी के Videos भी हैं.  वैसे तो इन Files में ओसामा बिन लादेन की बहुत सारी Personal जानकारियां हैं, लेकिन भारत के Angle से देखें, तो पता चलता है कि ओसामा बिन लादेन, भारतीय फिल्मों और गानों का शौकीन था.  बिन लादेन बहुत से हिंदी गानों के Videos देखा करता था.  उसकी Hard Drive से 1990 के दशक के बहुत से Video Songs मिले हैं. 

ओसामा बिन लादेन कौन कौन से हिंदी गाने सुनता था, ये जानने के लिए आपको हमारी Video रिपोर्ट का इंतज़ार करना होगा, जो हम आपको थोड़ी देर में दिखाएंगे.  लेकिन उससे पहले आपके लिए हमारे पास कुछ धमाकेदार जानकारियां हैं.  आपको जानकर हैरानी होगी कि ओसामा बिन लादेन जैसा क्रूर आतंकवादी अंग्रेज़ी की मशहूर Nursery Rhyme ‘Twinkle Twinkle Little Star’ भी सुनता था. यही नहीं उसके Computers से cartoon series Tom & Jerry के कई Videos भी मिले हैं. वैसे ये भी हो सकता है कि उसके बच्चे ये Videos देखते हों. ऐसा लगता है कि ओसामा बिन लादेन को फुटबॉल का भी शौक था. क्योंकि उसके Computers से  बहुत से football videos मिले हैं. इसके अलावा  ‘Best World Cup’ goals का एक compilation Video भी बरामद हुआ है.

ओसामा बिन लादेन भारत के अंदर होने वाले राजनीतिक घटनाक्रमों की जानकारी रखता था. और खास तौर पर जब कोई घटना कश्मीर से जुड़ी होती थी, तो बिन लादेन उसकी जानकारी को अपने कंप्यूटर में Save कर लेता था. CIA के मुताबिक बिन लादेन के पास से BBC की एक documentary भी मिली है, जिसका शीर्षक था, ‘The Story of India’. भारत के इतिहास पर बनी ये documentary वर्ष 2007 में release हुई थी. यानी ओसामा बिन लादेन भारत के इतिहास के बारे जानकारी हासिल करना चाहता था. हालांकि Copyright की वजह से CIA ने अपनी Website पर ये Documentary जारी नहीं की है. 

CIA ने भारत से जुड़े हुए करीब 12 Videos Release किए हैं. जिनमें कश्मीर से जुड़ी कुछ News Reports भी हैं.  बिन लादेन की Hard Drive से बहुत से भारतीय Channels की News Reports मिली हैं. इन News Clips में 2008 के मुंबई हमलों के मास्टर माइंड डेविड हेडली से जुड़ी Reports शामिल हैं.  ओसामा बिन लादेन... डेविड हेडली की अदालती कार्यवाही से जुड़ी ख़बरों पर नज़र रखता था. भारत की News Agency... PTI की 9 फरवरी 2010 को प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट भी लादेन के कंप्यूटर से मिली है. इस रिपोर्ट का शीर्षक था 'Al-Qaeda helping Taliban to destabilise Pakistan Government' 

लादेन के कंप्यूटर में PTI का एक और लेख मिला है, जिसका शीर्षक था, 'India to send magistrate to US to record Headley's statement.' लादेन ने इस लेख के कुछ हिस्सों को पीले रंग से Highlight भी किया है. CIA की Files के जरिए ये भी पता चला है कि लादेन कश्मीर से जुड़ी ख़बरों में विशेष रुचि रखता था. वो कश्मीर में चलने वाले अलग अलग आतंकवादी संगठनों से जुड़ी ख़बरे देखता था.  लादेन के Computer से एक भारतीय अंग्रेज़ी अखबार का एक लेख मिला है, जो 7 जनवरी 2010 को प्रकाशित हुआ था. इसमें लिखा गया था कि अमेरिका ने पाकिस्तान से इलियास कश्मीरी को खोजने के लिए कहा है.

इलियास कश्मीरी ओसामा बिन लादेन के आतंकी संगठन अल कायदा का आतंकवादी था. और Harkat-ul-Jihad al-Islami यानी HUJI से जुड़ा हुआ था.  उसने कश्मीर में बहुत से आतंकवादी हमले किए थे. यहां तक कि 2008 में मुंबई पर हुए आतंकवादी हमले से भी इलियास कश्मीरी का नाम जुड़ा था.  3 June 2011 को पाकिस्तान के दक्षिण वज़ीरिस्तान में अमेरिका ने एक Drone हमला किया था.. जिसमें इलियास कश्मीरी मारा गया था

यानी ओसामा बिन लादेन जम्मू-कश्मीर पर अपनी खास नज़र रखता था. वैसे आपको ये भी पता होना चाहिए कि कश्मीर के मामले पर ओसामा बिन लादेन.. पाकिस्तान का समर्थन करता था. ऐसे में इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि लादेन पाकिस्तान में बैठकर भारत विरोधी गतिविधियों की तैयारियां कर रहा था. 

ओसामा बिन लादेन की इन Files से CIA को बड़ी जानकारियां भी हासिल हुई हैं. CIA ने ओसामा बिन लादेन के बेटे हमज़ा बिन लादेन की शादी का एक वीडियो भी जारी किया है. ये वीडियो पहली बार दुनिया के सामने आया है. क्योंकि इससे पहले दुनिया के पास हमज़ा बिन लादेन की ऐसी तस्वीर नहीं थी. पूरी दुनिया ने बिन लादेन के बेटे की बचपन की तस्वीरें ही देखी थीं. ऐसा माना जाता है कि हमज़ा बिन लादेन ही अपने पिता ओसामा बिन लादेन के आतंक वाले साम्राज्य का उत्तराधिकारी है. उसके धमकी भरे Audio Tapes भी जारी होते रहते हैं. और ऐसा माना जाता है कि वो ईरान में छिपा हुआ है. ये कहा जाता है कि हमज़ा बिन लादेन की शादी 2009 में हुई थी. 

1980 के दशक में अमेरिका ने रूस के खिलाफ ओसामा बिन लादेन को खड़ा किया था. 1979 से लेकर 1989 तक अमेरिका, रूस को अफगानिस्तान से बाहर निकालने में जी-जान से जुटा था. अमेरिका के पैसे पर लादेन ने सोवियत संघ की फौज के खिलाफ लड़ने वाले मुजाहिद्दीनों को हथियार मुहैया करवाए थे. लादेन ने इस जंग में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था. और इसके लिए उसने 1988 में अल कायदा बनाया था. लेकिन बाद में यही अल कायदा अमेरिका का सबसे बड़ा दुश्मन बन गया. वैसे तो बिन लादेन ने अमेरिका के खिलाफ कई हमले किए लेकिन 9/11 का हमला सबसे बड़ा आतंकी हमला था. इस हमले के बाद ही अमेरिका ने बिन लादेन को खत्म करने की कसम खाई और 10 वर्षों के बाद उसे सफलता मिली.