Zee जानकारी: वेनेज़ुएला में बिगड़ते हालात के पीछे अमेरिका?
Advertisement

Zee जानकारी: वेनेज़ुएला में बिगड़ते हालात के पीछे अमेरिका?

Zee जानकारी: वेनेज़ुएला में बिगड़ते हालात के पीछे अमेरिका?

Ambassador Augusto Montiel का कहना है कि वेनेज़ुएला में बिगड़ते हालात के लिए अमेरिका ही ज़िम्मेदार है. अमेरिका वेनेज़ुएला में आंदोलनकारियों को भड़का रहा है और उनकी मदद भी कर रहा है. Ambassador Augusto Montiel ने मुझे कुछ फोटोग्राफ्स भी दिखाए जिन्हें देखकर लगता है कि आंदोलनकारियों को अमेरिका से Anti Gas Mask और Filters भेजे जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल प्रदर्शनों में किय़ा जा रहा है. पुलिस पर हमला करने के लिए आंदोलनकारी अमेरिका से भेजी गईं गोल्फ बॉल और गुलेल का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. घायलों के लिए अमेरिका First aid box भी पहुंचा रहा है. वेनेज़ुएला पुलिस ने ये सारा सामान अमेरिका से आए एक जहाज से बरामद किया है.   

वेनेज़ुएला की महंगाई दर करीब 700 प्रतिशत हो चुकी है. दूध और दवाइयों के लिए दुकानों पर लंबी लाइनें लग रही हैं. हिंसक विरोध प्रदर्शनों में अब तक 67 लोगों की मौत हो चुकी है. वेनेज़ुएला की अर्थव्यवस्था पेट्रोलियम पर टिकी है. वेनेज़ुएला को 95 प्रतिशत रेवेन्यू तेल के निर्यात से मिलता है. पिछले तीन वर्षों में तेल से मिलने वाले राजस्व में भारी गिरावट आई है. राजस्व में बढ़ोतरी करने के लिए वेनेज़ुएला ने तेल की कीमत में 6,000 प्रतिशत तक बढ़ा दी है.

United Nations Development Programme की वर्ष 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक Human Development Index में वेनेजुएला पूरे लैटिन अमेरिका में दूसरे नंबर पर है. वेनेजुएला वर्ष 2012 में ही Millennium Development Goals हासिल कर चुका है. हालांकि भारत आज भी ये Goals हासिल नहीं कर पाया है. Economic Commission For latin America की वर्ष 2016 की एक रिपोर्ट के मुताबिक वेनेजुएला ने गरीबी को 68 प्रतिशत से घटाकर 17 प्रतिशत कर दिया है. हालांकि 2016 के Living Conditions Survey के मुताबिक वेनेजुएला के 82 प्रतिशत लोग आज भी गरीबी में जी रहे हैं.

World Bank Gini Index 2015 के मुताबिक लैटिन अमेरिकी देशों में वेनेजुएला में लोगों के बीच सामाजिक समानता सबसे ज्यादा है. वेनेज़ुएला की सरकार के मुताबिक वेनेजुएला ने 2015 से पहले ही Zero Hunger Target हासिल कर लिया है. यानी वहां कोई भूखा नहीं सोता. हालांकि आज के हालात ये है कि लोगों को दो वक्त का खाना भी नहीं मिल पा रहा है. वेनेजुएला में छात्रों को यातायात के दौरान 100 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है. WHO के मुताबिक प्राथमिक चिकित्सा मुहैया कराने के मामले में वेनेजुएला दुनिया में दूसरे नंबर पर है. वेनेजुएला की सरकार के मुताबिक वहां लोगों को सरकारी अस्पतालों में 100 प्रतिशत मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है. वर्ष 2005 के आंकड़े के मुताबिक वेनेजुएला में कोई भी अनपढ़ व्यक्ति नहीं है और वहां के 100 प्रतिशत बच्चे स्कूल जाते हैं.

Trending news