ZEE जानकारी: अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump को Fake News शब्द का Godfather कह सकते हैं
Advertisement

ZEE जानकारी: अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump को Fake News शब्द का Godfather कह सकते हैं

ZEE जानकारी: अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump को Fake News शब्द का Godfather कह सकते हैं

आपने 'दूध में मिलावट' और 'मिठाईयों में मिलावट' जैसी ख़बरों के बारे में बहुत सुना होगा...और अपनी आंखों से इन 'मिलावटी चीज़ों' को देखा भी होगा. लेकिन, 21वीं सदी की दुनिया अब ऐसी हो गई है, जिसमें ख़बरें भी 100 फीसदी शुद्ध नहीं बचीं. अब ख़बरों में भी 'मिलावट' की मात्रा काफी ज़्यादा बढ़ गई है. और ये समस्या सिर्फ 'भारत' तक सीमित नहीं है. ये 'मिलावटी सोच' अब दुनिया के 'कोने-कोने' में फैल चुकी है. ख़बरों में होने वाली इस 'मिलावट' को...Fake News कहा जाता है. और आपको ये जानकर हैरानी होगी...कि Fake News को वर्ष 2017 का Word Of The Year चुना गया है.

ब्रिटेन की Collins Dictionary ने दुनिया भर में इस शब्द की पहुंच को देखते हुए इसे Word Of The Year का दर्जा दिया है. शब्दकोश तैयार करने वाली Collins Dictionary ने ये पाया, कि पिछले 12 महीनों में इस शब्द के उपयोग में 365 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.  इस शब्दकोश ने, News Reporting की आड़ में दी जाने वाली ग़लत और भ्रमित करने वाली सूचना को Fake News कहा है. यही Fake News की परिभाषा है

Collins Dictionary के मुताबिक, Fake News शब्द ने समाज में, News Reporting के भरोसे को कम किया है.  इतना ही नहीं, Fake News ने Brexit को भी काफी पीछे छोड़ दिया है...जो पिछले साल का सबसे प्रचलित शब्द था.जून 2016 में ब्रिटेन के European Union से अलग होने के संदर्भ में, Brexit एक प्रचलित शब्द बन गया था. Fake News के अलावा वर्ष 2017 में...Gender-fluid, Echo chamber, Gig economy और Unicorn जैसे शब्द भी प्रचलित रहे हैं. 

आप अमेरिका के राष्ट्रपति Donald Trump को Fake News शब्द का Godfather भी कह सकते हैं. क्योंकि, पिछले वर्ष राष्ट्रपति पद के चुनाव अभियान से लेकर राष्ट्रपति बनने के बाद तक... Donald Trump ने लगभग हर बार अमेरिका के Media के लिए.. इस शब्द का इस्तेमाल किया है. यहां आपको Donald Trump के Fake News वाले बयानों के कुछ Highlights देखने चाहिए.

Donald Trump ने सबसे पहले इस शब्द का इस्तेमाल दिसम्बर 2016 में किया था. उन्होंने राष्ट्रपति बनने से 6 हफ्ते पहले Fake News को लेकर एक Tweet किया था. और फरवरी 2017 आते-आते Trump दिन में कम से कम एक बार इस शब्द का प्रयोग ज़रूर करते थे. Trump ने 3 फरवरी 2017 से लेकर 10 फरवरी 2017 तक... एक हफ्ते में 7 बार Fake News का ज़िक्र किया. Donald Trump ने किसी भी Media समूह को नहीं छोड़ा. उन्होंने NBC, CBS, ABC, CNN, The New York Times और Washington Post के अलावा BBC को भी Fake News का आरोपी बना दिया.

Donald Trump ने एक बार तो CNN के लिए 'Very Fake News' का इस्तेमाल भी किया था. और इसी के बाद Fake News शब्द मशहूर होता चला गया...और अब ये Word Of The Year बन गया है. अभी तीन दिन पहले ही Donald Trump ने अमेरिकी Media को लेकर एक टिप्पणी की है. जिसमें उन्होंने कहा है कि...Fake News Is Working Overtime Against Me... खैर जो भी हो...लेकिन Fake News एक सच्चाई है. फिर चाहे बात अमेरिका की हो..या फिर भारत की. 

वैसे इस बात की गुंजाईश काफी ज़्यादा है, कि आने वाले दिनों में Electronic Media और Print Media के बाद, Donald Trump...Social Media को भी Fake News की श्रेणी में डाल दें.
हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि गुरुवार की शाम को Donald Trump का Twitter Handle...पूरे 11 मिनट के लिए ग़ायब हो गया था. उस दौरान Trump के Official Twitter Handle, को Search करने पर एक Message लिखा हुआ आ रहा था..और वो Message था...@realDonaldTrump Does Not Exist...

हालांकि, Twitter ने इस घटना के थोड़ी देर बाद सफाई देते हुआ कहा...कि एक कर्मचारी की ग़लती से Trump का Account अचानक De-Activate हो गया था. इसके थोड़ी देर बाद Twitter ने एक और सफाई दी. जिसमें लिखा था...कि Account को एक ऐसे कर्मचारी ने De-Activate किया था..जिसकी नौकरी का कल आखिरी दिन था. इसके बाद सोशल मीडिया पर मज़ाक शुरू हो गया.

किसी ने लिखा - Trump का Twitter Handle बंद करने वाले का शुक्रिया. आपने अमेरिका को पूरे 11 मिनट के लिए चैन की सांस लेने दी है. आप मुझे Message कीजिए...मैं आपको Pizza खिलाऊंगा. 
एक और व्यक्ति ने लिखा...कि जिस कर्मचारी ने Donald Trump का Twitter Handle बंद किया है, उसे Nobel Peace Prize के लिए नामांकित किया जा सकता है. 

खैर..Donald Trump और उनके आलोचकों का ये मुकाबला तो ऐसे ही चलता रहेगा. लेकिन Fake News को मज़ाक में नहीं.. बल्कि पूरी गंभीरता से लेना चाहिए. क्योंकि आने वाले दौर में ख़बरों की शुद्धता आपके लिए बहुत ज़रूरी होगी.

Trending news