जानिए सरकार कैसे लाएगी सड़क दुर्घटनाओं में 50% की कमी, अभी हर दिन 415 की मौत

भारत में सड़क दुर्घटना (Road Accident) में 415 लोग रोज मर रहे हैं. इसके चलते देश की जीडीपी में 3% का नुकसान होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2021, 03:59 PM IST
  • 2025 तक सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतें और दुर्घटनाएं 50% से नीचे करने का लक्ष्य
  • 18 जनवरी को शुरू होगा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने की शुरुआत
जानिए सरकार कैसे लाएगी सड़क दुर्घटनाओं में 50% की कमी, अभी हर दिन 415 की मौत

नई दिल्ली: भारत (India) में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्‍य से सोमवार को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आगाज हुआ. विज्ञान भवन में इस कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: देश से गद्दारी के उकसावे पर NIA एक्शन!

दुर्घटना में लाएंगे कमी

इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, 'भारत में सड़क दुर्घटना में 415 लोग रोज मर रहे हैं. अगर हम 2030 तक राह देखते रहेंगे तो 6-7 लाख लोग इसमें मर जाएंगे. 2025 तक हम आपके सहयोग से सड़क दुर्घटना (Accident) से होने वाली मौतें और दुर्घटनाएं 50% से नीचे कर पाएंगे.'

ये भी पढ़ें- Madhya Pradesh: 13 साल की नाबालिग के साथ 9 दरिंदों ने किया गैंगरेप

उन्होंने कहा कि हमारी इच्छा पिछड़े क्षेत्रों में ड्राइविंग स्कूल खोलने की है. इससे 22 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. ठीक से प्रशिक्षित करेंगे तो लोगों की जान बचेगी.

जीडीपी को नुकसान

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि हमारे ​देश में जितने सड़क हादसे हो रहे हैं उससे देश की अर्थव्यवस्था (Economy) में जीडीपी के 3 फीसद का नुकसान होता है. इसलिए इस राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का हर साल आयोजन महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी (Corona Virus) से 1.5 लाख से अधिक लोगों की जान गई है, लेकिन आज भी सड़क हादसों की वजह से इससे ज्यादा लोगों की जान जा रही है. ये हमारे लिए कोई सामान्य चुनौती नहीं है.

ये भी पढ़ें- Ayodhya: राम मंदिर निर्माण के लिए दान में मिल चुकी है इतनी धनराशि, ट्रस्ट की ओर से आया बड़ा बयान

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह

बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हर साल जनवरी के दूसरे सप्ताह में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष, 2021 में सरकार ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की जगह राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाने का निर्णय किया है.

जनवरी 18 से शुरू होकर महीने भर तक चलने वाले सड़क सुरक्षा माह के दौरान स्कूलों, कॉलेजों तथा शिक्षण संस्थानों में छात्रों को सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसमे युवाओं को सड़क पर सुरक्षित चलने के तरीकों की जानकारी देकर जागृत किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest Update: कानून वापसी की मांग पर अड़े किसान, कृषि मंत्री बोले 'कोई और रास्ता निकालें'

मंत्रालय ने बताया कि इस अवधि में देशभर में सड़क सुरक्षा से जुड़े पंपलेट, नारे, बैनर आदि के जरिए सड़क सुरक्षा को लेकर अभियान चलाया जाएगा जिसमें राज्यों के परिवहन मंत्रालयों, पीडब्ल्यूडी, पुलिस, डॉक्टर, शिक्षण संस्थान आदि को शामिल किया जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़