Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग 1 दिसंबर 2022, जनिए शुभ-अशुभ मुहूर्त व राहु काल

Aaj Ka Panchang 1 December 2022: आइए आज के पंचांग में जानते हैं कि गुरुवार के दिन किस मुहूर्त में कार्य करने से आपको सफलता मिलेगी और दिन का कौन सा समय अशुभ होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2022, 07:59 AM IST
  • जानिए आज का शुभ मुहूर्त
  • जानिए आज का राहुकाल
Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग 1 दिसंबर 2022, जनिए शुभ-अशुभ मुहूर्त व राहु काल

नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang 1 December 2022 ग्रहों का प्रभाव जीवन पर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ता है. यह इस बात पर भी विशेष तौर पर निर्भर करता है कि आपकी कुंडली ग्रहों की दशा क्या है. उसके अनुसार भी आपके जीवन पर ग्रहों का प्रभाव पड़ता है. अगर कुंडली में ग्रहों की दशा ठीक है तो आपके दैनिक जीवन पर उसका प्रभाव दिखता है. लेकिन ग्रहों की दशा खराब चल रही है तो जीवन कई परशानियों से तब तक घिरा रहता है जब तक कि आप उसका निदान नहीं कर देते.

इसी तरह मनुष्य को शुभ काम शुरू करने से पहले एक बार विचार करना चाहिए. मनुष्य के जीवन में हर दिन कुछ बदलाव आता है और इन बदलावों के पीछे ग्रह-नक्षत्रों का भी योगदान होता है. इस लिहाज से आपको जीवन में शुभ मुहूर्त और राहुकाल जैसी समयावधि का ध्यान रखना चाहिए.

आज का पंचांग
तिथि- शुक्ल अष्टमी
नक्षत्र- पूर्व भाद्रपद
करण- बव
पक्ष- शुक्ल पक्ष
योग- हर्षण
दिन- गुरुवार

सूर्योदय व सूर्यास्त का समय
सूर्योदय- 06:47 AM
सूर्यास्त- 05:24 PM

चन्द्रोदय व चन्द्रास्त का समय
चन्द्रोदय- 01:17 PM
चन्द्रास्त- 12:10 AM

शुभ मुहूर्त
अभिजीत मुहूर्त-11:45 AM - 12:27 PM

अशुभ मुहूर्त
राहु काल- 01:25  PM - 02:45 PM
यंमघन्त काल- 06:47 AM - 08:07- AM

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Dosh: दक्षिण मुखी घर में कहां होना चाहिए मुख्य दरवाजा? जानें कैसे दूर करें वास्तु दोष

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़