Aaj Ka Panchang 17 May 2022: आज से शुरू हो रहा ज्येष्ठ मास, पंचाग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang 17 May 2022: आज से ज्येष्ठ मास का आरंभ हो रहा है. मास के प्रथम भाग में शुक्र गुरू मंगल की युति होने जा रही है. फिर शुक्र परिवर्तित होकर राहु के साथ योग बना लेगा. ये संयोग असम्यक घटना चक्र, दो राष्ट्र नायकों में विद्रोह, समुदायों में लड़ाई झगड़े का योग बनाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 17, 2022, 10:35 AM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानिए आज का राहुकाल
Aaj Ka Panchang 17 May 2022: आज से शुरू हो रहा ज्येष्ठ मास, पंचाग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज से ज्येष्ठ मास का आरंभ हो रहा है. मास के प्रथम भाग में शुक्र गुरू मंगल की युति होने जा रही है. फिर शुक्र परिवर्तित होकर राहु के साथ योग बना लेगा. ये संयोग असम्यक घटना चक्र, दो राष्ट्र नायकों में विद्रोह, समुदायों में लड़ाई झगड़े का योग बनाएगा. 

आज का पंचांग
ज्येष्ठ - कृष्ण पक्ष- प्रतिपदा तिथि - मंगलवार
नक्षत्र- अनुराधा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - शिव योग 
चन्द्रमा का वृश्चिक राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त - 11.56 बजे से 12.49 बजे तक
राहु काल- 03.40 बजे से 05.19 बजे तक

त्योहार - श्री नारद जयंती, मीन राशि में मंगल प्रवेश 9:32 पर 

हनुमान जी की आराधना करने से मिलेगा वरदान
इस बार ज्येष्ठ माह का आगाज और समापन मंगलवार को ही होगा. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, श्रीराम और हनुमानजी की पहली मुलाकात ज्येष्ठ मास के मंगलवार को ही हुई थी इसलिए ये मास हनुमान जी की आराधना के लिए बहुत श्रेष्ठ है. ज्येष्ठ माह के मंगलवार को हनुमानजी की पूजा-अर्चना करने से आरोग्य का वरदान प्राप्त होता है. इसलिए इसे बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहते हैं. बड़े मंगल के दिन बजरंग बाण और सुंदरकांड का पाठ करने से हर संकट दूर होते हैं.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज सायंकाल वटवृक्ष की जड़ के पास पान के पत्ते पर घागायुक्त मिश्री को रखकर उसपर थोड़ा का गाय का दूध अर्पित करें. फिर एक कपूर की टिकिया जलाकर अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

यह भी पढ़िएः आज का राशिफलः मेष, वृष, कन्या, तुला समेत इन राशि के लोगों को मंगलवार को होगा धन लाभ, बस करें ये उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़