Aaj Ka Panchang: ऐसे करें शिव की पूजा, विशेष लाभ के लिए जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल

पुराणों के अनुसार चंद्र देव इसी दिन भगवान शिव की पूजा करते थे, जिससे उन्हें निरोगी काया मिली. इस दिन भगवान शिव की आराधना का अर्थ है चंद्रदेव को भी प्रसन्न करना. यही कारण है कि सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना के लिए विशेष माना जाता है.

Written by - Acharya Vikramaditya | Last Updated : May 22, 2022, 10:21 PM IST
  • सोमवार के दिन ऐसे करें शिव की पूजा
  • विशेष लाभ के लिए जानें शुभ मुहूर्त
Aaj Ka Panchang: ऐसे करें शिव की पूजा, विशेष लाभ के लिए जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज सोमवार है. सोमवार के दिन भगवान शिव को समर्पित माना गया है. शिव की आराधना का अर्थ है चंद्रदेव को भी प्रसन्न करना. यही कारण है कि सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना के लिए विशेष माना जाता है.

आज का पंचांग

ज्येष्ठ- कृष्ण पक्ष- अष्टमी तिथि - सोमवार
नक्षत्र-  शतभिषा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- वैधृति योग 

शुभ मुहूर्त

आज का शुभ मुहूर्त- 11.57 बजे से 12.50 बजे तक
राहुकाल- 07.25 बजे से 09.05 बजे तक

त्योहार

आज सोमवार है. देवों के देव महादेव कहे जाने वाले भगवान शंकर की पूजा और आराधना के लिए सोमवार को विशेष दिन माना जाता है. आज के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र और दूध अवष्य अर्पित करना चाहिए. माना जाता है कि सोमवार के दिन यदि सच्चे मन से भगवान शिव का पूजन किया जाए, तो भक्त की हर मनोकामना पूरी होती है. सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने की परंपरा काफी समय पुरानी है. पुरातन काल से ही लोग इस दिन शिव की पूजा करते आए हैं.

पुराणों के अनुसार चंद्र देव इसी दिन भगवान शिव की पूजा करते थे, जिससे उन्हें निरोगी काया मिली. इस दिन भगवान शिव की आराधना का अर्थ है चंद्रदेव को भी प्रसन्न करना. यही कारण है कि सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना के लिए विशेष माना जाता है. इस दिन भगवान शिव की आराधना का अर्थ है चंद्रदेव को भी प्रसन्न करना. सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

दूसरा कारण यह कि सोम का एक अर्थ सौम्य भी होता है. भगवान शिव को शांत देवता कहा जाता है. सहज और सरल होने के कारण शिव को भोलेनाथ भी कहा जाता है. इसलिए भी सोमवार का दिन शिव का दिन माना जाता है, इसलिए इस दिन इनकी पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. ज्योतिष के अनुसार यदि हर सोमवार शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित किया जाए तो व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए

भोजपत्र पर सिंदूर अथवा रोली से अपनी मनोकामना को लिखकर उसे मोड़कर लाल धागे से बांध दें. आज सायंकाल की आरती के बाद देवी माता को वह भोजपत्र अर्पित करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़