Daily Panchang 16th September 2021: जानिए आज का पंचांग, व्रत पूजा विधि और गुरुवार के उपाय

Daily Panchang 16th September 2021: आज दशावतार व्रत करने से जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं. और व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2021, 07:23 AM IST
  • बृहस्पतिवार का व्रत रखें और विशेष रूप से इस दिन पीले कपड़े पहनें
  • गुरुवार को पूजाघर में हल्दी की माला लटकाएं, लड्डू का भोग लगाएं
Daily Panchang 16th September 2021: जानिए आज का पंचांग, व्रत पूजा विधि और गुरुवार के उपाय

नई दिल्लीः Daily Panchang 16th September 2021: आज का पंचांग आपके लिए शुभ तिथि और शुभ समय लेकर आया है. पंचांग में आज  भाद्रपद शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और कुछ देर बाद ही एकादशी तिथि भी है. आज दशावतार व्रत करने से जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं. भगवान विष्णु का यह व्रत श्रद्धालुओं को देवी लक्ष्मी का भी प्रिय बनाता है. पंचांग में क्या-क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-

आज का पंचांग
दिन - गुरुवार 
हिन्दी माह- भाद्रपद शुक्ल पक्ष - दशमी तिथि (आज सुबह 9.36 तक) उसके उपरांत एकादशी, आज सूर्य कन्या राशि में आ रहे हैं, परन्तु संक्रांति का पुण्य कल रहेगा.

आज दशावतार व्रत करने से जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं. और व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. भगवान विष्णु ने हर काल में सृष्टि की रक्षा के लिए अवतार लिया है. इन सभी अवतारों में भगवान विष्णु के 10 अवतार काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं. 

नक्षत्र- उत्तरा षाढ़ा नक्षत्र  
महत्वपूर्ण योग – शोभन योग  

आज शुभ मुहूर्त 
12.05-12.51 
आज का राहु काल - 
राहु काल - 01.59 बजे से 3.33 बजे तक. 
 
गुप्त मनोकामना पूर्ण के लिए 
आम के सभी पांच पत्तों पर लाल चंदन से अपनी मनोकामना लिखकर नदी में प्रवाहित करें. 

यह भी पढ़िएः Sun transit in Leo: सूर्य देव कर रहे हैं कन्या राशि में गोचर, सेहत-कारोबार और धन पर क्या पड़ेगा असर
 
गुरुवार के उपाय-

गुरुवार को कुंवारी कन्यओं को केले के वृक्ष पर जल अर्पित करके शुद्ध घी का दीपक जलाकर 108 बार ओम नमो भगवते वासुदेवाय उच्चारण करने से जल्दी ही विवाह के योग बनते हैं.

बृहस्पतिवार का व्रत रखें और विशेष रूप से इस दिन पीले कपड़े पहनें और भोजन में भी पीली चीजों का सेवन करें. इससे मांगलिक कार्य जल्दी सम्पन्न होते हैं. 

यदि आपके व्यवसाय में बाधाएं चल रही हों तो गुरुवार को पूजाघर में हल्दी की माला लटकाएं, अपने कार्यस्थल पर पीले रंग की वस्तुओं का प्रयोग करें और भगवान लक्ष्मी-नारायण के मंदिर में लड्डू का भोग लगाना चाहिए. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़