Daily Panchang में आज की तिथि, शुभ मुहूर्त और जानिए गुरुवार के महाउपाय

आज ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है. दिन गुरुवार है. यानी विष्णु जी का दिन है. बृहस्पति भगवान की आराधना करने से घर में सुख-शांति आती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2021, 06:38 AM IST
  • सुबह 11:47 से दोपहर 12:17 तक शुभ काम करें
  • दोपहर 1:57 से 3:22 तक शुभ काम से बचें.
Daily Panchang में आज की तिथि, शुभ मुहूर्त और जानिए गुरुवार के महाउपाय

नई दिल्लीः Daily Panchang: पंचांग हमारी सनातन संस्कृति का महत्वपूर्ण अंग है. जो पांच मुख्य तत्वों पर आधारित है. आज का पंचांग आपके लिए खास दिन लेकर आया है.

आज ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है. दिन गुरुवार है. यानी विष्णु जी का दिन है. बृहस्पति भगवान की आराधना करने से घर में सुख-शांति आती है.   

17 JUNE Panchang

पंचांग (Aaj Ka Panchang)
दिन- गुरुवार
तिथि- सप्तमी
महीना- ज्येष्ठ, शुक्ल पक्ष

नक्षत्र
फाल्गुनी नक्षत्र के साथ वज्र योग है

शुभ मुहूर्त
सुबह 11:47 से दोपहर 12:17 तक शुभ काम करें

राहुकाल
दोपहर 1:57 से 3:22 तक शुभ काम से बचें. 

यह भी पढ़िएः Jagannath Rath Yatra 2021: वह करुण कथा जिसके कारण हर साल क्वारंटाइन होते हैं जगन्नाथ

आज करें गुरुवार के ये खास उपाय

जीवन में परेशानियां हों, स्वास्थ्य ठीक न रहता हो तो गुरुवार के दिन केसर, पीला चंदन और हल्दी का दान करना विशेष फलदाई माना जाता है. 

गुरुवार के दिन की पूजा करने के बाद इनमें से किसी भी एक या इन तीनों को मिलाकर इन का तिलक करने से भी शुभ फल मिलता है. 

कुंडली में गुरु से संबंधित कोई भी दोष मौजूद हो तो उसे दूर करने के लिए गुरुवार के दिन स्नान करने के पानी में चुटकी भर हल्दी डाल दें और फिर उस से स्नान करें.

यदि विवाह संबंधित कोई परेशानी आपके जीवन में निरंतर बनी हुई है तो इसके लिए गुरुवार का व्रत करें और केले के पेड़ में जल अवश्य अर्पित करें. इस उपाय को करने से विवाह में होने वाला कोई भी विलंब या शादीशुदा जीवन में होने वाले कोई भी परेशानियां दूर होती हैं.

बृहस्पतिवार के दिन जितना हो सके पीले रंग के वस्त्र, पीले रंग के फूल, पूजा के भोग में पीले रंग की वस्तुओं को शामिल करें. ऐसा करने से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है. 

गुरुवार के दिन सुबह के समय चने की दाल और थोड़ा सा गुड़ घर के मुख्य द्वार पर रख दें. ऐसा करने से भी जीवन में सुख समृद्धि हमेशा बनी रहती है.

गुरुवार के दिन न ही किसी को कर्ज या उधार दें और न ही किसी से उधार लें. अन्यथा आप को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़