Daily Panchang 19th June 2021 आज महेश नवमी, जानिए पूजा विधि

Daily Panchang: आज ज्येष्ठ मास, शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है. आज हस्त नक्षत्र के साथ रवि योग है, जो आपको नए और शुभ कार्य करने के लिए प्रेरणा देते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2021, 06:59 AM IST
  • दोपहर 12:14 से 12:56 तक शुभ काम करें
  • सुबह 9:43 से 11:08 तक शुभ काम से बचें
Daily Panchang 19th June 2021 आज महेश नवमी, जानिए पूजा विधि

नई दिल्लीः Daily Panchang: आज का पंचांग बेहद खास है. ज्येष्ठ मास, शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है. आज हस्त नक्षत्र के साथ रवि योग है, जो आपको नए और शुभ कार्य करने के लिए प्रेरणा देते हैं. शनिवार का दिन है इसलिए हनुमान जी और शनिदेव की पूजा का विशेष दिन है. आज महेश नवमी भी है. पंचांग में और क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-

19 JUNE Panchang

पंचांग
दिनशनिवार
तिथिनवमीं
महीना ज्येष्ठ, शुक्ल पक्ष

आज महेश नवमीं है

नक्षत्र
हस्त नक्षत्र के साथ रवि योग है

शुभ मुहूर्त
दोपहर 12:14 से 12:56 तक शुभ काम करें
राहुकाल
सुबह 9:43 से 11:08 तक शुभ काम से बचें

महेश नवमी की पूजन विधि
महेश नवमी की सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद शिव मूर्ति के समीप पूर्व या उत्तर में मुख करके बैठ जाएं. हाथ में जल, फल, फूल और चावल लेकर इस मंत्र से संकल्प लें-
मम शिवप्रसाद प्राप्ति कामनया महेशनवमी-निमित्तं शिवपूजनं करिष्ये.
यह संकल्प करके माथे पर भस्म का तिलक और गले में रुद्राक्ष की माला धारण करें. सुगंधित गंध, फूल और बेल पत्रों आदि से भगवान शिव-पार्वती की पूजा करें.
यदि शिव प्रतिमा न हो तो गीली चिकनी मिट्टी से अंगूठे के आकार की शिवलिंग आकृति बनाएं.  शिवलिंग बनाते समय महेश्वराय नम: का स्मरण करते रहें.
इसके बाद शूलपाणये नम: से प्रतिष्ठा और पिनाकपाणये नम: से आह्वान करके शिवाय नम: से स्नान कराएं और पशुपतये नम: से गन्ध, फूल, धूप, दीप और भोग अर्पण करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़