Daily Panchang 1st August 2021: जानिए आज का पंचांग, सूर्य पूजा विधि और रविवार के उपाय

 Daily Panchang 1st August 2021: रविवार को सूर्यदेव का व्रत किया जाना कई तरह से लाभ देता है. शास्त्रों के अनुसार लगातार 1 वर्ष तक हर रविवार ये व्रत करने से हर तरह की शारीरिक पीड़ा से मुक्ति मिलती है. 30 या 12 रविवार तक इस व्रत को करने के भी विशेष लाभ है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2021, 06:28 AM IST
  • आज बेहद खास भरणी नक्षत्र है
  • आज ही शुभ गंड योग भी है
Daily Panchang 1st August 2021: जानिए आज का पंचांग, सूर्य पूजा विधि और रविवार के उपाय

नई दिल्लीः Daily Panchang 1st August 2021: आज का पंचांग आपके लिए शुभ तिथि व समय लेकर आया है. आज श्रावण कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है.  साथ ही रविवार का दिन है. आज के दिन सूर्य की उपासना करनी चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि जो इस दिन भगवन भास्कर को ताम्बे के लोटे में जल द्वारा अर्घ और कनेर के पुष्प समर्पित करता है उसके सारे पाप धुल जाते हैं और वह बैकुंठ धाम के योग्य हो जाता है. 

आज का नक्षत्र और शुभ योग
वहीं अगर बात आज के नक्षत्र की करें तो आज बेहद खास भरणी नक्षत्र है. साथ ही शुभ गंड योग भी है जो सुबह से पूरा दिन रहेगा. इसके अलावा आज शुभ मुहूर्त की बात करें तो आज 11:40 से 12:25 दोपहर तक शुभ मुहूर्त रहेगा. इस योग में कोई भी काम करना शुभ फलदायक होता है.

आज का राहुकाल यानि वो समय जब आपको कोई भी अच्छा काम करने से बचना चाहिए. तो आज शाम 04.39 से शाम 06.01 तक राहुकाल रहेगा. 

सूर्यदेव के व्रत के लाभ
रविवार को सूर्यदेव का व्रत किया जाना कई तरह से लाभ देता है. शास्त्रों के अनुसार लगातार 1 वर्ष तक हर रविवार ये व्रत करने से हर तरह की शारीरिक पीड़ा से मुक्ति मिलती है. 30 या 12 रविवार तक इस व्रत को करने के भी विशेष लाभ है.

शास्त्रों में लिखा है कि सूर्य का व्रत करने से काया निरोगी तो होती ही है, साथ ही अशुभ फल भी शुभ फल में बदल जाते है. अगर इस दिन व्रत कथा सुनी जाए तो इससे मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही मान-सम्मान, धन-यश तथा उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति भी होती है. यही नहीं अगर किसी जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक न हो तो उसे यह व्रत अवश्य करना चाहिए. 

रविवार के दिन कीजिए ये 4 उपाय, बरसेगा धन
1. रविवार के दिन शाम को सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाने से धन-संपत्ति में बरकत होती है. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन लाभ का योग बनता है. 

2. रविवार के दिन घर के सभी सदस्यों को माथे पर चंदन लगाना चाहिए.  मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. 

3. रविवार के दिन मछलियों को आटे की गोली बनाकर खिलाना शुभ होता है. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहती है. 

4. मान्यता है कि रविवार के दिन शाम को गाय के घी से मेनगेट के दोनों तरफ दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़