Daily Panchang में आज गंगा दशहरा और बटुक भैरव जयंती, जानिए शुभ तिथि व मुहूर्त

देवनदी गंगा को सनातन धर्म में गंगा माता का स्थान प्राप्त है. किसी भी अन्य नदी से गंगा का महत्व कहीं ज्यादा है. गंगा पतित पावनी है. उसमें स्नान कर लेने मात्र से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2021, 07:13 AM IST
  • सूर्योदय से शाम 6:44 तक कोई भी काम करना शुभ
  • शाम 4:50 से 6:16 तक कोई भी शुभ काम ना करें
Daily Panchang में आज गंगा दशहरा और बटुक भैरव जयंती, जानिए शुभ तिथि व मुहूर्त

नई दिल्लीः Daily Panchang: आज का पंचांग शुभ समय अपने साथ लेकर आया है. आज की तिथि बहुत शुभ है और कल्याणकारी भी है. आज गंगा दशहरा और बटुक भैरव जयंती है. 
आज ही श्री राम ने रामेश्वरम में शिवलिंग की स्थापना की थी. चित्रा नक्षत्र के साथ रवि योग है. पंचांग में और क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-
20 JUNE
पंचांग
दिन- रविवार
तिथि- दशमी
महीना- रविवार

आज गंगा दशहरा और बटुक भैरव जयंती है
आज ही श्री राम ने रामेश्वरम में शिवलिंग की स्थापना की थी

नक्षत्र
चित्रा नक्षत्र के साथ रवि योग है

शुभ मुहूर्त
सूर्योदय से शाम 6:44 तक कोई भी काम करना शुभ

राहुकाल
शाम 4:50 से 6:16 तक कोई भी शुभ काम ना करें

गंगा दशहरा आज
देवनदी गंगा को सनातन धर्म में गंगा माता का स्थान प्राप्त है. किसी भी अन्य नदी से गंगा का महत्व कहीं ज्यादा है. गंगा पतित पावनी है. उसमें स्नान कर लेने मात्र से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं. यही वजह है कि गंगा सनातन धर्म में महज एक नदी नहीं है बल्कि करोड़ों लोगों की भावना है. ऐसे में गंगा दशहरा का पर्व सनातन धर्म में काफी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि मान्यता है कि इसी दिन माता गंगा स्वर्ग से धरती पर आई थीं. लेकिन इस बार का गंगा दशहरा का पर्व और भी खास है क्योंकि इसी दिन बृहस्पति शनि देवता के स्वामित्व वाली राशि कुंभ में वक्री होने जा रहे हैं. वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति को एक बेहद ही शुभ ग्रह माना गया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़