Daily Panchang 29th Januaray 2022: जानिए आज का शुभ मुहूर्त और पंचांग, मार्गी हो रहे है शुक्र और बुध का प्रभाव

ग्रहों का वक्री और मार्गी अदय अस्त होना ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत एक अहम घटना मानी जाती है, जब कोए ग्रह अपनी चाल बदलता है तो इसका निश्चित प्रभाव समस्त 12 राशियों पर पड़ता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2022, 10:35 AM IST
  • आज प्रात 8:40 पर बुध हो रहे है उदय, 21 मार्च तक रहेगे उदय
  • ग्रहों का वक्री और मार्गी अदय अस्त होना अहम घटना मानी जाती है
Daily Panchang 29th Januaray 2022: जानिए आज का शुभ मुहूर्त और पंचांग, मार्गी हो रहे है शुक्र और बुध का प्रभाव

नई दिल्ली: आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा समय लेकर आने वाला है. आज शनिवार है और आज शनिदेव की प्रतिमा पर तेल अवश्य चढ़ाना चाहिए. शनिदेव पर तेल चढ़ाने के कई ग्रह दोष दूर होते हैं. शनिदेव कर्म के देवता माने जाते हैं. आपने जैसा कर्म किया हैं वैसा ही फल भोगना पड़ता है. यही इस जीवन का सत्य है. आपने जो किया है. उसी का परिणाम आपकी जीवन दशा को निर्धारित करेगा. इसलिए सत्कर्म, व्यवहार को जीवन में प्राथमिकता दे. अगर आप ऐसा करते हैं तो शनिदेव से आपको डरने की जरूरत ही नहीं है. आपने जो किया है वह उसी का फल देने वाले हैं.

आज का पंचांग

माघ 
कृष्ण पक्ष – द्वादशी  तिथि – शनिवार
नक्षत्र- मूल  नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- व्यातिपात  योग
चन्द्रमा का धनु पर संचरण 

आज शुभ मुहूर्त 
6.50 बजे से सर्वार्थ सिद्ध योग 
राहुकाल- 09.30 बजे से 10.51 बजे तक

त्योहार 
आज प्रात 8:40 पर बुध हो रहे है उदय 21 मार्च तक रहेगे उदय | और 14:18 पर मार्गी हों रहे है शुक्र 

मार्गी हो रहे है शुक्र और बुध, 21 मार्च तक रहेंगे उदय 
ग्रहों का वक्री और मार्गी अदय अस्त होना ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत एक अहम घटना मानी जाती है, जब कोए ग्रह अपनी चाल बदलता है तो इसका निश्चित प्रभाव समस्त 12 राशियों पर पड़ता है. ज्योतिषीय सिद्धांत के अनुसार शुक्र और बुध भौतिक सुख-सुविधाओं और रोमांस आयर व्यपार  का कारक माने जाते  है, इसके साथ ही साथ यह आकर्षण और धन-संपत्ति का प्रतिनिधित्व भी करते  है.

ज्योतिषशास्त्र के अनुसारजब कोई ग्रह वक्री चाल चल रहा होता है तब उसके शुभ प्रभाव में कमी आ जाती है और वर्तमान स्थिति में शुक्र वक्री चाल ही चल रहे हैं. आज शुक्र मार्गी होने जा रहे है और बुध उदय हो रहे है. रोमांस और प्रेम का कारक शुक्र ग्रह धनु  राशि में मार्गी होंगे, जिसका प्रभाव समस्त प्राणी जगत पर देखा जाएगा. 

मेष राशि 
शुक्र का मार्गी होना मेष राशि के जातकों के लिए काफी लाभप्रद रहने वाला है. कार्यस्थल पर आपको कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है, साथ ही साथ आप जिस भी काम को हाथ में लेंगे उसे बड़ी ही आसानी और काम मेहनत के साथ पूरा कर पाने में भी आप सफल सिद्ध होंगे. यह समय कॅरियर के लिहाज से आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होगा, जो लोग बिजनेस करते हैं उन्हें भी बड़ा मुनाफा हाथ लग सकता है.
उपाय- शुक्रवार के दिन मंदिर में खीर दान करें.

वृषभ 
बुध शुक्र की ये चाल आपके जीवन में मिले-जुले फल देने का कार्य करेगी. इस समय आपको सबसे अधिक अपने स्वास्थ्य जीवन को लेकर सावधान रहने की सलाह दी जाती है. कार्यक्षेत्र की बात करें तो अपने शत्रुओं से सावधान रहें. क्योंकि वे आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं. 
उपाय- गौ को पालक दे .

मिथुन
ऐसे में आपके सप्तम भाव में शुक्र का पहले से वहां मौजूद मंगल के साथ युति करना आपको सामान्य से अधिक अनुकूल फल देने का कार्य करेगा.  संबंधों में इस दौरान आपको उत्तम फल मिलने के योग बनेंगे.  कार्यक्षेत्र में भी उन्नति हासिल कर सकेंगे.
उपाय- मंदिर में श्रंगार सामग्री का समर्पण करे .
  
कर्क राशि
शुक्र की मार्गी चाल फायदा दिलवाने वाली साबित होगी, व्यापार में लाभ प्राप्ति के आपको कुछ बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे साथ ही अगर नौकरी बदलना चाहते हैं तो उसके लिए भी समय अच्छा है. निज जीवन में उठापटक हो सकती है  इस दौरान आकी आर्थिक स्थिति में भी जबरदस्त सुधार देखा जा सकेगा.
उपाय- सयम से रहे . दही का दान करे|

सिंह राशि
जो नौकरी करते हैं उनके लिए यह समय काफी फायदेमंद साबित होने जा रहा है, जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं और सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं उन्हें लाभ मिलने जा रहा है. पूर्व में किए गए प्रयासों का भी आपको सुखद परिणाम हासिल होने जा रहा है. व्यापार में उन और नौकरी में प्रमोशन के लिए प्रबल संभावनाएं हैं.
उपाय- साधू जन की सेवा करे .

कन्या राशि
आपके जीवन में शुभ समय का आगमन होने जा रहा है, आपके जीवन में सुख-सुविधाओं का आगमन होने जा रहा है. अगर अभी तक आप किसी पुरानी समस्या से परेशान चल रहे हैं तो जल्द ही इसका समाधान भी हो जाएगा. परिवार के साथ अच्छा समय बीता पाएंगे और साथ ही मुमकिन है कहीं बाहर घूमने का प्लान भी बना लें.
हनुमान चालीसा का पाठ करे |

तुला 
तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं, इस अवधि के दौरान आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है. कार्यक्षेत्र पर आपको विशेष सावधान रहने की ज़रूरत होगी. आपके शत्रु लगातार आप पर हावी होने की कोशिश करते रहेंगे 
खट्टे फलो का दान करे 

वृश्चिक राशि
शुक्र का मार्गी होना लाभ दिलवाने जा रहा है. कर्ज की समस्या से मुक्ति मिलेगी वहीं आर्थिक स्थिति भी पहले के तुलना में बेहतर होगी. शुक्र रोमांस का कारक भी है इसलिए संभवतः आपके जीवन में कोई रोमांटिक संबंध भी विकसित हो सकता है, जॉब और व्यापार के दृष्टिकोण से भी यह समय अच्छा है.
शिव का अभिषेक दही से करे 

धनु 
ये स्थिति बेहद महत्वपूर्ण रहने वाली है, आर्थिक पक्ष में इस दौरान आपके लिए जीवन में धन के नए मार्ग खुलेंगे. साथ ही कई जातक अचानक से से धन की प्राप्ति करने में भी सक्षम होंगे
कन्याओ का पूजन करे 

मकर
इस समय मकर राशि के जातकों के बारहवें भाव में मार्गी होंगे.  इस समय आपको अपने कार्यक्षेत्र पर अपार सफलता मिलने के योग बनेंगे. इसके अलावा वो जातक जो व्यापार से जुड़े हैं वे भी अपने व्यवसाय में में नए अवसर प्राप्त करने में सक्षम होने वाले हैं 
जरुरात्मंत स्त्रियों के सेवा करे 

कुंभ 
शुक्र मार्गी होंने के परिणामस्वरूप आपको जीवन में धन की प्राप्ति करने में कुछ समय लग सकता है. हालांकि शुक्र की कृपा से आप कई प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति करने में सफल होंगे
पिता का गुरुजन की सेवा करे 

मीन
करियर में आपको अच्छी सफलता मिलेगी, जिससे आप कार्यक्षेत्र पर उन्नति प्राप्त करेंगे. इस समय कार्यस्थल पर किए गए आपके सभी प्रयास सफल होंगे, साथ ही आपके किसी बड़े प्रोजेक्ट के पास होने की भी संभावना बनती दिखाई दे रही है.  
गौ सेवा करे 

यह भी पढ़िए:  Aaj Ka rashifal 29th January 2022: वृष राशि वालों के प्रयास सफल रहेंगे, जानें आपकी राशि क्या कहती है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़