Daily Panchang 27th July 2021 आज पंचांग में अंगारकी चतुर्थी, जानिए कैसे प्रसन्न होंगे श्रीगणेश

Daily Panchang 27th July 2021: भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए की जा रही पूजा के दिनों में पूर्ण सात्विक जीवन बिताएं. इसके अलावा घर के पूजा स्थल में पूजा की सभी सामग्री जैसे धूप, दीप, रोली, मोली, चावल, दूर्वा, मोदक, जल का पात्र, गणपति स्तोत्र की पुस्तक और लाल या पीला आसन आदि लाकर रख लें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 27, 2021, 07:57 AM IST
  • आज शतभिषा नक्षत्र के साथ शोभन योग है
  • सुबह 3:30 से 5:04 तक शुभ काम ना करें
Daily Panchang 27th July 2021 आज पंचांग में अंगारकी चतुर्थी, जानिए कैसे प्रसन्न होंगे श्रीगणेश

नई दिल्लीः Daily Panchang 27th July 2021: आज का पंचांग आपके लिए शुभ तिथि और शुभ समय लेकर आया है. आज सावन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है. इसे अंगारकी चतुर्थी भी कहते हैं. आज शतभिषा नक्षत्र के साथ शोभन योग है. 

27 JULY Panchang

पंचांग
दिन- मंगलवार
तिथि- चतुर्थी
महीना- सावन, कृष्ण पक्ष
आज अंगारक चतुर्थी है

नक्षत्र
आज शतभिषा नक्षत्र के साथ शोभन योग है

राहुकाल
सुबह 3:30 से 5:04 तक शुभ काम ना करें. 

ऐसे करें श्रीगणेश को प्रसन्न
भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए की जा रही पूजा के दिनों में पूर्ण सात्विक जीवन बिताएं. इसके अलावा घर के पूजा स्थल में पूजा की सभी सामग्री जैसे धूप, दीप, रोली, मोली, चावल, दूर्वा, मोदक, जल का पात्र, गणपति स्तोत्र की पुस्तक और लाल या पीला आसन आदि लाकर रख लें.

शुक्लपक्ष के बुधवार की शाम को गणेश जी का सिंदूर से श्रृंगार करें. उनके समक्ष शुद्ध घी का दीपक जलाकर उन्हें पीले वस्त्र अर्पित करें. इसके बाद 11 पीले पुष्प और 11 मोदक चढ़ाएं. अब स्वंय भी एक पीले रंग के आसन पर बैठकर ॐ विघ्नहर्त्रे नमः मंत्र का 3 माला जाप करें.

संतान प्राप्ति का मिलेगा आशीर्वाद

चतुर्थी के दिन सुबह गणेश जी की पूजा करें. इस दौरान उन्हें लाल फल अर्पित करें. अब एक लाल आसन बिछाएं और पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं. अब संतान गणपति स्तोत्र का पाठ करें और ॐ उमापुत्राय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें. पूजा पूरी होने के बाद इन फलों को काटकर बच्चों में बाट कर दें. इस कार्य को लगातार हर बुधवार को करें. कार्य सिद्ध होने पर भगवान गणेश को 108 लड्डुओं का भोग लगाएं और प्रसाद के तौर पर यह गरीब और जरूरमंद बच्चों में बांट दें.

अपना घर बनाने की इच्छा होगी पूरी
चतुर्थी के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद गणपति को लाल गुलाब के फूलों की माला अर्पित करें. अब लाल फल, लाल वस्त्र और तांबे का एक सिक्का चढ़ाएं. इसके बाद ॐ सर्वसौख्यप्रदाय नमः मंत्र का 5 माला जाप करें. ध्यान रहे कि जाप के लिए केवल रुद्राक्ष और लाल चंदन की माला ही लें. अब एक लाल वस्त्र में सिक्का बांधकर अपने पास ही रख लें और गणेश जी के सामने अपना मकान बनने की प्रार्थना करें.

दूर होगी आर्थिक क्षेत्र में आने वाली समस्या
चतुर्थी के दिन स्नान करने के बाद गणपति बप्पा की पूजा करें. इसके बाद उनके मस्तक पर तिलक लगाएं और वहीं तिलक अपने माधे पर भी लगाएं. इस उपाय को लगातार हर बुधवार को करने से आर्थिक क्षेत्रों में आने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

हर मनोकामना होगी पूर्ण
चतुर्थी के दिन सुबह स्नान करने के बाद साफ वस्त्र पहनकर ही गणेश जी पूजा करें. बप्पा को पांच दूर्वा अर्पित करें और ध्यान रहे कि दूर्वा कभी भी गणेश जी के चरणों में नहीं, बल्कि मस्तक पर रखें. इस उपाय को करने से बप्पा भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़