Daily Panchang 2nd August 2021 सावन का दूसरा सोमवार, जानिए शिव पूजा विधि और सोमवार के उपाय

 Daily Panchang 2nd August 2021: भगवान शिव की कृपा पाने के लिए हम सभी को शिवलिंग पर जलाभिषेक अवश्य करना चाहिए. इस जगत में भगवान शिव ही ऐसे देवता हैं जिन्हें प्रसन्न करना बहुत सरल है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2021, 07:16 AM IST
  • सोमवार के दिन शिव जी का दूध से अभिषेक कीजिए
  • सोमवार के दिन चांदी में मोती की अंगूठी धारण करें.
Daily Panchang 2nd August 2021 सावन का दूसरा सोमवार, जानिए शिव पूजा विधि और सोमवार के उपाय

नई दिल्लीः Daily Panchang 2nd August 2021: आज का पंचांग आपके लिए शुभ तिथि और शुभ समय लेकर आया है. आज सोमवार का दिन है. श्रावण कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है सावन का दूसरा सोमवार होने से इसका महत्व है.

सावन का दूसरा सोमवार विशेष फलदायक बन रहा है. इस दिन भगवान शिव की पूजा से बेहतर स्वास्थ्य और बल का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. सावन के दूसरे सोमवार पर भगवान शिव को भांग, धतूरा और शहद अर्पित करना उत्तमफलदायी रहेगा.

आज का नक्षत्र और राहुकाल
आज कृतिका नक्षत्र विद्यमान है. इसके अलावा आज शुभ मुहूर्त की बात करें तो आज 11:40 से 12:20 तक शुभ मुहूर्त रहेगा. इस योग में कोई भी काम करना शुभ फलदायक होता है. आज का राहुकाल यानि वो समय जब आपको कोई भी अच्छा काम करने से बचना चाहिए तो आज सुबह 8.30 से सुबह 09.52 तक राहुकाल रहेगा. 

महादेव का करें जलाभिषेक
भगवान शिव की कृपा पाने के लिए हम सभी को शिवलिंग पर जलाभिषेक अवश्य करना चाहिए. इस जगत में भगवान शिव ही ऐसे देवता हैं जिन्हें प्रसन्न करना बहुत सरल है. आज पवित्र आत्मा से भगवान शिव का पूजन कीजिए. जरूर आपकी मनोकामनाएं पूरी होगी.

दुखों से मुक्ति के लिए
सोमवार के दिन शिव जी का दूध से अभिषेक कीजिए. यह लाभकारी सिद्ध होगा. ऐसा कर आप जीवन में आने वाले सभी दुखों से मुक्ति पा सकते हैं.

अगर किसी प्रकार के मानसिक या शारीरिक कष्ट से पीड़ित हैं तो सोमवार के दिन मुख्य रूप से अपने कुलदेवी या कुलदेवता की पूजा जरूर करें.

धन लाभ के लिए 
सोमवार के दिन चांदी में मोती की अंगूठी धारण करें. इसके भी लाभ आपको जरूर मिलेंगे. 
कार्यक्षेत्र में सफलता पाने के लिए सोमवार को चांदी, चावल और दूध का दान करना विशेष फलदायी होता है. इस उपाय को जरूर अपनाएं. 

मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये उपाय
किसी भी मनोकामना पूर्ति के लिए या अपने जीवन में सुख समृद्धि की कामना के लिए सोमवार के दिन स्नान आदि करने के बाद महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जप करें. 

यदि आप लंबे वक़्त से अपनी किसी मनोकामना की पूर्ति का इंतजार कर रहे हैं तो, सोमवार के दिन कसी पवित्र नदी में दो मोती या चांदी के दो बराबर के टुकड़े लेकर उसे बहा दें. ऐसा करने से मन की इच्छा जरूर पूरी होती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़