Daily Panchang: आज अमावस्या पर इस तरह करें पितरों को प्रसन्न, मिलेगा शुभ फल

Daily Panchang 30 April: आज दिन शनिवार है और अमावस्या तिथि है. आज के दिन आपको नया काम किस शुभ मुहूर्त में शुरू करना चाहिए और किस समय राहुकाल रहेगा, इस सबके बारे में जानिए आज के पंचांग मेंः   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 29, 2022, 10:43 PM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानिए आज का राहुकाल
Daily Panchang: आज अमावस्या पर इस तरह करें पितरों को प्रसन्न, मिलेगा शुभ फल

नई दिल्लीः Daily Panchang 30 April: आज दिन शनिवार है और अमावस्या तिथि है. आज के दिन आपको नया काम किस शुभ मुहूर्त में शुरू करना चाहिए और किस समय राहुकाल रहेगा, इस सबके बारे में जानिए आज के पंचांग मेंः 

आज का पंचांग
तिथि - 30 अप्रैल 2022
बैशाख - कृष्ण पक्ष - अमावस्या तिथि - शनिवार
नक्षत्र - अश्विनी नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - प्रीति योग 
चन्द्रमा का मेष राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त -11.58 बजे से 12.49 बजे तक
राहु काल- 09.11 बजे से 10.47 बजे तक

आज का त्योहार
अमावस्या – देव पितृ अमावस्या 

आज अमावस्या है. हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व है. अमावस्या के दिन पवित्र नदी में स्नान, पूजा, तप और दान का विधान है. मान्यता है कि इस दिन पूजा-पाठ, तप व दान करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं. अमावस्या के दिन पितरों से जुड़े कार्य जैसे पिंडदान व तर्पण आदि किया जाता है.

पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं दीया
अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीया जलाने से पितृ और देवता प्रसन्न होते हैं. इस दिन सुबह-शाम घर के मंदिर और तुलसी पर दीया लगाने से कलह और दरिद्रता मिटती है. प्रत्येक अमावस्या को घर की सफाई कर सभी प्रकार का कबाड़ घर से निकाल दें, इससे रुके काम बनते हैं और बाधाएं दूर होती हैं.

अमावस्या पर पिंडदान का है खास महत्व
इस दिन पितरों के निमित्त तर्पण और पिंडदान तथा दान देने का भी खास महत्व है. हर अमावस्या के दिन अपने पितरों का ध्यान करते हुए पीपल के पेड़ पर कच्ची लस्सी, थोड़ा गंगाजल, काले तिल, चीनी, चावल, जल तथा पुष्प अर्पित करें. ॐ पितृभ्यः नमः मंत्र का जाप करें तथा पितृसूक्त का पाठ करना शुभ फल प्रदान करता है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज सायंकाल आटे का एक पिंड बनाएं. पिंड का आकार थोड़ा बड़ा होना चाहिए. उस पिंड को वटवृक्ष के पत्ते पर रखकर अपने सभी पित्तरों, मृत पूर्वजों के नाम एक-एक तिलक करें. उसके बाद एक कपूर जलाकर अपनी मनोकामना का स्मरण करें. कपूर जलने के बाद उस पिंड को पानी में प्रवाहित कर दें.

यह भी पढ़िएः Daily Horoscope: कर्क, वृश्चिक और कुंभ राशि के जातक धन लाभ के लिए करें ये उपाय, जानिए शनिवार का राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़