Daily Panchang 3rd August 2021 जानिए पंचांग, शुभ मुहूर्त व राहुकाल और आज के उपाय

Daily Panchang 3rd August 2021: भगवान हनुमान संकट को हरने वाले हैं. सभी प्रकार के कष्टों को हरने वाले हैं. भगवान हनुमान की पूजा करने से सभी तरह के शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है. भगवान हनुमान की पूजा करने वालों को भूत-प्रेत का डर नहीं रहता. भगवान शनि भी हनुमान की पूजा करने वालों से खुश रहते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2021, 07:39 AM IST
  • आज 12:52 से 01:10 तक शुभ मुहूर्त रहेगा
  • 03.19 से शाम 4.40 बजे तक राहुकाल रहेगा
Daily Panchang 3rd August 2021 जानिए पंचांग, शुभ मुहूर्त व राहुकाल और आज के उपाय

नई दिल्लीः Daily Panchang 3rd August 2021: आज का पंचांग आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. आज मंगलवार का दिन और श्रावण कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है. अति शुभ फलदायक भौम व्रत है. जो लोग बैंक लोन से परेशान हैं तो वे आज जरूर करें, शिव का रुद्राभिषेक. साथ ही आज राहु वक्र गति से चलते हुए चंद्र के रोहिणी के 1 चरण में प्रवेश कर रहे हैं. आज भद्रा का साया भी है जो कि भद्रा 12:51 तक रहेगा. वहीं अगर बात आज के नक्षत्र की करें तो आज बेहद खास रोहिणी नक्षत्र है साथ ही ध्रुव योग भी है. 

आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल
इसके अलावा आज शुभ मुहूर्त की बात करें तो आज 12:52  से 01:10 तक शुभ मुहूर्त रहेगा. इस योग में कोई भी काम करना शुभ फलदायक होता है. आज का राहुकाल यानि वो समय जब आपको कोई भी अच्छा काम करने से बचना चाहिए तो आज दोपहर 03.19 से शाम 4.40 बजे तक राहुकाल रहेगा. आज मंगलवार है. भगवान हनुमान जी का दिन है. इसलिए आज हम सभी को हनुमान जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए. हनुमान चालीसा में एक छंद है,

नासै रोग हरे सब पर पीरा
जपत निरंतर हनुमत वीरा !!

सभी प्रकार के कष्ट हरते हैं महावीर
भगवान हनुमान संकट को हरने वाले हैं. सभी प्रकार के कष्टों को हरने वाले हैं. भगवान हनुमान की पूजा करने से सभी तरह के शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है. भगवान हनुमान की पूजा करने वालों को भूत-प्रेत का डर नहीं रहता. भगवान शनि भी हनुमान की पूजा करने वालों से खुश रहते हैं.

इसलिए नहीं रहता है शनि प्रकोप का खतरा
एक धार्मिक कथा है, कि श्रेष्ठता और शक्ति को लेकर भगवान हनुमान और भगवान शनि का आपस में झगड़ा हो गया था, जिसके बाद अंत में भगवान शनि को भगवान हनुमान से क्षमा मांगनी पड़ी थी. सूर्य पुत्र शनि ने हनुमान जी को वचन दिया था कि जो भी भक्त आपकी पूजा करेगा मैं उसे परेशान नहीं करूंगा. इसलिए भगवान हनुमान की पूजा करने वालों को भगवान शनि के प्रकोप का भी खतरा नहीं रहता.

जो सत बार पाठ कर कोई
छुटही बंदी महा सुख होई.

जो मनुष्य निरंतर चालीसा का पाठ करता है वह सभी बंधनों से मुक्त हो जाता है.  भगवान हनुमान उन प्रतिकूल परिस्थितियों से भी आपको बाहर निकाल देते हैं जिसमें आप बुरी तरह से फंसे हों. महावीर हनुमान षड्यंत्र के जाल भी काट देते हैं. इसलिए हनुमान चालीसा का पाठ प्रतिदिन हम सभी को करना चाहिए. ताकि दुश्मन आप पर हावी नहीं हो सके.

गुप्त मनोकामना पूर्ण के लिए 
आज आप वर्गाकार साइज के लाल सूती कपड़े में दो बड़ी इलायची और दो लौंग के साथ साबूत मसूर दाल किसी गरीब को दान करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़